News Nation Logo

प्रधानमंत्री 4 जनवरी को मणिपुर, त्रिपुरा को विकास परियोजनाएं उपहार में देंगे

प्रधानमंत्री 4 जनवरी को मणिपुर, त्रिपुरा को विकास परियोजनाएं उपहार में देंगे

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 02 Jan 2022, 07:10:01 PM
PM to

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 जनवरी को मणिपुर और त्रिपुरा का दौरा करेंगे। इस दौरान वह कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

रविवार को एक बयान में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा, प्रधानमंत्री इंफाल में 4,800 करोड़ रुपये से अधिक की 22 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसके बाद अगरतला में, प्रधानमंत्री नए एकीकृत टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे। महाराजा बीर बिक्रम हवाईअड्डे पर निर्माण और दो प्रमुख विकास पहल भी शुरू करेंगे।

चुनाव वाले राज्य मणिपुर में मोदी करीब 1,850 करोड़ रुपये की 13 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और करीब 2,950 करोड़ रुपये की नौ परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। ये परियोजनाएं विभिन्न क्षेत्रों, जैसे- सड़क अवसंरचना, पेयजल आपूर्ति, स्वास्थ्य, शहरी विकास, आवास, सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास, कला और संस्कृति आदि से संबंधित हैं।

पीएमओ के बयान में कहा गया है, कनेक्टिविटी में सुधार के लिए देशव्यापी परियोजनाओं के अनुरूप, प्रधानमंत्री 1,700 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाली पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के निर्माण की आधारशिला रखेंगे। अधिक की कुल लंबाई वाले इन राजमार्गो का निर्माण 110 किमी से अधिक, क्षेत्र की सड़क संपर्क में सुधार के लिए एक बड़ा कदम होगा।

एक अन्य महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा जो इंफाल से सिलचर के लिए सालभर की निर्बाध कनेक्टिविटी को बढ़ाएगा और यातायात की भीड़ को कम करेगा, वह है बराक नदी पर एनएच-37 पर 75 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित स्टील ब्रिज का निर्माण। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री इस स्टील ब्रिज का उद्घाटन करेंगे।

पीएमओ ने कहा, प्रधानमंत्री करीब 1,100 करोड़ रुपये की लागत से बने 2,387 मोबाइल टावर मणिपुर के लोगों को भी समर्पित करेंगे। यह राज्य की मोबाइल कनेक्टिविटी को और बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।

मोदी राज्य में पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत करने के प्रयास में, प्रधानमंत्री पीपीपी आधार पर इंफाल में लगभग 160 करोड़ रुपये के स्टेट ऑफ द आर्ट कैंसर अस्पताल की आधारशिला रखेंगे। इसके अलावा, कोविड से संबंधित बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए राज्य में, प्रधानमंत्री कियामगेई में 200 बिस्तरों वाले कोविड अस्पताल का उद्घाटन करेंगे, जिसे डीआरडीओ के सहयोग से लगभग 37 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया गया है।

इंफाल स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कई परियोजनाओं को पूरा करना भारतीय शहरों के कायाकल्प और परिवर्तन के लिए प्रधानमंत्री के प्रयासों को कार्यरूप देने की दिशा में एक कदम होगा।

प्रधानमंत्री हरियाणा के गुड़गांव में मणिपुर प्रदर्शन कला संस्थान के निर्माण की आधारशिला भी रखेंगे।

त्रिपुरा की अपनी यात्रा के दौरान, मोदी महाराजा बीर बिक्रम (एमबीबी) हवाईअड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे और प्रमुख पहलों- मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना और विद्याज्योति स्कूलों के प्रोजेक्ट मिशन 100 का शुभारंभ करेंगे।

लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित महाराजा बीर बिक्रम हवाईअड्डे का नया एकीकृत टर्मिनल भवन, आधुनिक सुविधाओं से युक्त और नई आईटी नेटवर्क एकीकृत प्रणाली आधारित 30,000 वर्ग मीटर में फैला एक अत्याधुनिक भवन है। विद्याज्योति विद्यालयों के प्रोजेक्ट मिशन 100 का उद्देश्य राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है और 100 मौजूदा उच्च/उच्च माध्यमिक विद्यालयों को अत्याधुनिक सुविधाओं और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ विद्याज्योति विद्यालयों में परिवर्तित करना है।

मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना का उद्देश्य ग्रामीण स्तर पर मुख्य विकास क्षेत्रों में सेवा वितरण के लिए बेंचमार्क मानकों को हासिल करना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 02 Jan 2022, 07:10:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.