News Nation Logo

हरमोहन सिंह यादव की पुण्यतिथि पर कार्यक्रम को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 25 Jul 2022, 09:18:49 AM
Prime Minister Narendra Modi

Prime Minister Narendra Modi (Photo Credit: File/News Nation)

highlights

  • हरमोहन सिंह यादव की पुष्यतिथि पर पीएम मोदी का संबोधन
  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करेंगे पीएम मोदी
  • हरमोहन सिंह यादव की दसवीं पुष्यतिथि आज

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज शाम 4:30 बजे हरमोहन सिंह यादव की 10वीं पुण्यतिथि पर एक कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करेंगे. हरमोहन सिंह यादव (18 अक्टूबर, 1921 - 25 जुलाई, 2012) एक महान व्यक्ति और यादव समुदाय के नेता थे. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री की भागीदारी; दिवंगत नेता के किसानों, पिछड़े वर्गों और समाज के अन्य वर्गों के प्रति योगदान के सम्मान में है. इस बारे में जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से दी गई है. बता दें कि 7 अप्रैल को सपा के तत्कालीन सांसद सुखराम यादव ने पीएम को कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया था.

कौन थे हरमोहन सिंह यादव?

हरमोहन सिंह यादव (Harmohan Singh Yadav) लंबे समय तक राजनीति में सक्रिय रहे और उन्होंने एमएलसी (MLC), विधायक(MLA), राज्यसभा सदस्य और 'अखिल भारतीय यादव महासभा' के अध्यक्ष के रूप में विभिन्न पदों पर कार्य किया. उन्होंने अपने बेटे सुखराम सिंह (Sukhram Singh) की मदद से कानपुर (Kanpur) और इसके आसपास कई शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. यही नहीं, साल 1984 के सिख-विरोधी दंगों के दौरान कई सिखों के जीवन की रक्षा करने में वीरता का प्रदर्शन के लिए हरमोहन सिंह यादव को 1991 में शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था.

सुखराम हैं कद्दावर नेता, मुलायम सिंह यादव के बेहद करीबी

बता दें कि हरमोहन सिंह यादव के बेटे सुखराम सिंह यादव भी मुलायम सिंह यादव के काफी करीबी रहे हैं. हालांकि मुलायम सिंह यादव की परिवार और पार्टी में बेअदबी के बाद उन्होंने अखिलेश यादव के खिलाफ कठोर बयान दिये थे. इसके बावजूद वो अभी समाजवादी पार्टी में बने हुए हैं. वहीं, उनके बेटे और हरमोहन सिंह यादव के पोते मोहित बीजेपी में शामिल हो चुके हैं. वैसे, ये कार्यक्रम पूरी तरह से गैर-राजनीतिक है और समाज के लिए हरमोहन सिंह यादव के योगदान पर केंद्रित है.

First Published : 25 Jul 2022, 09:18:49 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.