News Nation Logo

जिलाधिकारियों को PM मोदी का संदेश, इस लड़ाई में आप कमांडर, आपका जिला कोरोना को हराएगा तो जीतेगा देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों और जिलों के फील्ड अधिकारियों के साथ कोरोना से निपटने के उनके अनुभव के बारे में बातचीत की. उन्होंने कहा कि देश में जितने जिले हैं, उतनी ही अलग अलग चुनौतियां हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 18 May 2021, 01:31:16 PM
PM Narendra Modi

जिलाधिकारियों से बोले PM मोदी-आपका जिला कोरोना को हराएगा तो जीतेगा देश (Photo Credit: BJP (Twitter))

highlights

  • जिलाधिकारियों के साथ PM मोदी की बैठक
  • कोरोना को रोकने के लिए दिया खास संदेश
  • 'आपका जिला कोरोना को हराएगा तो जीतेगा देश'

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों और जिलों के फील्ड अधिकारियों के साथ कोरोना महामारी से निपटने के उनके अनुभव के बारे में बातचीत की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में जितने जिले हैं, उतनी ही अलग अलग चुनौतियां भी हैं. आप अपने जिले की चुनौतियों को अच्छे से समझते हैं. इसलिए जब आपका जिला जीतता है, तो देश जीतता है. आपका जिला कोरोना को हराता है, तो देश कोरोना को हराता है. उन्होंने कहा कि इस वायरस के खिलाफ हमारे हथियार क्या हैं? हमारे हथियार हैं- लोकल कन्टेनमेंट जोन, एग्रेसिव टेस्टिंग और लोगों तक सही और पूरी जानकारी.

जिले के अधिकारी युद्ध के फील्ड कमांडर

प्रधानमंत्री ने कहा कि जिन लोगों को आज बात करने का मौका नहीं मिला, उनके पास भी बहुत कुछ होगा. मेरा आपसे आग्रह है कि आपको लगता है कि जो चीज आपने अच्छी की है उसे मुझे लिखकर जरूर भेजिए. इसका अन्य ज़िलों में कैसे उपयोग हो मैं इसकी जरूर चिंता करूंगा. आपकी मेहनत और इनोवेशन देश के काम आनी चाहिए. मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ इस  युद्ध में आप सब लोग एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका में हैं. आप एक तरह से इस युद्ध के फील्ड कमांडर हैं. फील्ड कमांडर बड़ी योजना को मूर्त रूप देता है, जमीन पर लड़ाई लड़ता है और परिस्थिति के अनुसार निर्णय लेता है.

कालाबाजारी पर लगाम होनी चाहिए

पीएम मोदी ने कहा कि कालाबाजारी पर लगाम होनी चाहिए, ऐसा करने वालों पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए. फ्रंट लाइन वर्कर्स का मनोबल हाई रखकर उन्हें संगठित करना करना, आपके ये प्रयास पूरे जिले को मजबूती देते हैं. हमारी जिम्मेदारी संक्रमण को रोकने से फैलने की भी है. ये तभी संभव है जब हमें संक्रमण के स्केल की सही जानकारी होगी. टेस्टिंग, ट्रेकिंग, ट्रीटमेंट और कोविड उचित व्यवहार इन सभी पर लगातार बल देते रहना जरूरी है. कोविड के अलावा आपको अपने जिले के हर एक नागरिक के जीवन में आसानी का भी ध्यान रखना है. हमें संक्रमण को भी रोकना है और दैनिक जीवन से जुड़ी ज़रूरी सप्लाई को भी बेरोकटोक चलाना है.

ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्रों में भी ध्यान देना होगा

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना की इस दूसरी वेव में अभी ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्रों में हमें बहुत ध्यान देना है. इसमें फील्ड में बिताया आपका अनुभव और आपकी कुशलता बहुत काम आने वाली है. हमें गांव-गांव में जागरूता भी बढ़ानी और उन्हें बेहतर इलाज की सुविधाओं से भी जोड़ना है. उन्होंने कहा कि पीएम केयर्स के माध्यम से देश के हर जिले के अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट्स लगाने पर तेजी से काम किया जा रहा है. कई अस्पतालों में ये प्लांट काम करना शुरु भी कर चुके हैं. जिन जिलों को ये प्लांट आवंटित होने वाले हैं, वहां जरूरी तैयारी पहले से पूरी हों, ताकि ये प्लांट जल्द लग सके.

टीकाकरण कोविड से लड़ाई का एक सशक्त माध्यम

उन्होंने कहा कि टीकाकरण कोविड से लड़ाई का एक सशक्त माध्यम है, इसलिए इससे जुड़े हर भ्रम को हमें मिलकर दूर करना है. कोरोना के टीके की सप्लाई को बहुत बड़े स्तर पर बढ़ाने के निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं. जिलों में मेडिकल के साथ ही हर चीज की सप्लाई पर्याप्त हो, ये सुनिश्चित करना भी जरूरी है. आपको अपनी जरूरतों को तेजी से रेखांकित करके, उनका प्रबंध करना है. चुनौती जरूर बड़ी है, लेकिन हमारा हौसला उससे भी बड़ा है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 May 2021, 01:31:16 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो