logo-image

डोनाल्‍ड ट्रंप के विमान को टक्‍कर देगा इन खूबियों से लैस पीएम नरेंद्र मोदी का बोइंग-777

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सुरक्षा के लिए दो विशेष विमान (Special Aircraft) बोइंग-777 बनकर तैयार हो गए हैं. सितंबर के अंत तक इन विमानों के भारत पहुंचने की उम्मीद है.

Updated on: 04 Jun 2020, 10:07 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सुरक्षा के लिए दो विशेष विमान (Special Aircraft) बोइंग-777 बनकर तैयार हो गए हैं. सितंबर के अंत तक इन विमानों के भारत पहुंचने की उम्मीद है. पहला बोइंग-777 विमान (Boeing-777 Aircraft) अगस्त तक तो दूसरा सितंबर के आखिर तक भारत आ जाएगा. इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा जमीन के साथ ही हवा में भी अभेद्य हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : शाहीनबाग में फिर धरना देने पहुंचीं महिलाएं, एक्‍शन में आई दिल्‍ली पुलिस ने उठाए ये कदम

अमेरिका के राष्‍ट्रपति की सुरक्षा की तर्ज पर पीएम नरेंद्र मोदी के इस 'सुपर जेट' भी कई खूबियों से लैस है. इस विमान पर किसी भी तरह की मिसाइल हमले का असर नहीं होगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम नरेंद्र मोदी और की सुरक्षा के लिए दो बोइंग 777-300 विमान खरीदे गए थे.

भारत ने इसके लिए विमान बनाने वाली कंपनी बोइंग से 1,300 करोड़ रुपये की डील की थी. इसके साथ ही दो सेल्फ प्रोटेक्शन सूट भी खरीदे गए हैं. इन सूट को ए​यर इंडिया के विमानों में लगाया जाएगा.

सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए मंगाए जा रहे नए विमान की तस्वीर जमकर शेयर की जा रही है. बोइंग-777 पूरी तरह से मिसाइल डिफेंस सिस्टम से लैस है. इसमें लगाए गए खास सेंसर मिसाइल हमले की तुरंत सूचना देंगे. दुश्मन देश विमान पर मिसाइल से हमला करता है तो डिफेंसिव इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सिस्टम एक्टिव हो जाता है. डिफेंस सिस्टम में इंफ्रा रेड सिस्टम, डिजिटल रेडियो फ्र‍िक्‍वेंसी जैमर आदि भी इंस्‍टॉल किए गए हैं.

यह भी पढ़ें : बॉलीवुड को एक और बड़ा झटका, ये दुआ है मेरे रब से.... गीत लिखने वाले गीतकार का निधन

पिछले 26 सालों से भारत के प्रधानमंत्री एयर इंडिया के विमान में सफर कर रहे थे. बोइंग 777-300 ER विमान को पिछले साल जनवरी में भारत को सौंपा गया था लेकिन सुरक्षा उपाय कम देखते हुए दोनों ही विमानों को वापस भेज दिया गया था. अब इन विमानों को अगस्त और सितंबर में भारत को सौंपने की तैयारी कर ली गई है.