News Nation Logo
Banner

डिनर के बाद पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति होटल के लिए निकले

Modi-Jinping Informal Summit : शी चिनफिंग के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु की राजधानी चेन्‍नई पहुंच गए हैं. तमिलनाडु के शहर महाबलीपुरम में दोनों नेता दूसरी बार अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए मिलेंगे.

By : Sunil Mishra | Updated on: 11 Oct 2019, 11:52:53 PM
LIVE UPDATES: पीएम मोदी और चिनफिंग

LIVE UPDATES: पीएम मोदी और चिनफिंग (Photo Credit: ट्वीटर)

नई दिल्‍ली:

शी चिनफिंग (XI Jinping) के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) तमिलनाडु की राजधानी चेन्‍नई पहुंच गए हैं. तमिलनाडु के शहर महाबलीपुरम (Mahabalipuram) में दोनों नेता दूसरी बार अनौपचारिक शिखर वार्ता (Informal Summit) के लिए मिलेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेन्‍नई पहुंचने पर राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित (Banwarilal Purohit) और मुख्यमंत्री एडप्पादी के पलानीस्वामी (K Palanisami) ने उनका स्‍वागत किया. चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग आज दोपहर बाद बीजिंग से रवाना होंगे. दोनों नेताओं से बातचीत के दौरान केवल दुभाषिये ही वहां मौजूद रहेंगे.

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने होटल के लिए ममल्लपुरम से रात 9.40 बजे प्रस्थान किया.

पीएम मोदी और चिनफिंग डिनर के बाद होटल के लिये निकले. 

पीएम नरेंद्र मोदी चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को नचियारकोइल-ब्रांच अन्नम लैंप और थंजावुर स्टाइल की पेंटिंग गिफ्ट की.



महाबलीपुरम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, यूएनईएस विश्व विद्यालय स्थल शोर मंदिर में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेते हुए. 



महाबलीपुरम में शोर मंदिर यूनेस्को का एक विश्व धरोहर स्थल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग मंदिर स्थल पर मौजूद हैं.



शोर मंदिर में पीएम मोदी ने ऐसे किया चिनफिंग का स्वागत

भारत के दो दिवसीय दौरे पर आए चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग पीएम मोदी के साथ शोर मंदिर पहुंचे. जहां पीएम मोदी ने लोकनृत्य से किया चीनी राष्ट्रपति का स्वागत.



PM नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग मामल्लपुरम में पंच रथ परिसर पहुंचे, जहां पीएम मोदी ने शी चिनफिंग को भारत की इन ऐतिहासिक धरोहरों के बारे में बताया.



पीएम नरेंद्र मोदी ने शी जिनपिंग को पिलाया नारियल का पानी

महाबलीपुरम में पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को कृष्ण का माखन लड्डू दिखाया, अर्जुन तपस्या स्थल और शोर मंदिर घुमाया. अब पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग नारियल का पानी पी रहे हैं.



पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को पंच रथ घुमाया

महाबलीपुरम में पीएम नरेंद्र मोदी ने शी चिनफिंग को पंच रथ, अर्जुन तपस्या स्थल और शोर मंदिर घुमाया. इस दौरान पीएम मोदी चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को इन स्थलों के महत्व के बारे में भी बता रहे हैं. पंच रथ के बीच में एक विशाल हाथी और शेर की प्रतिमाएं भी स्थापित हैं.

पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को उस जगह के बारे में बताया जहां महाभारत के अर्जुन ने तपस्या की थी.यह स्थल महाबलीपुरम के शानदार स्मारकों में से एक है. अर्जुन ने यहां पर तपस्या की थी. यहां एक बड़े शिलाखंड पर हिंदू देवताओं के अलावा शिकारियों, ऋषियों, जानवरों और अन्य के चित्र उकेरे गए हैं.

महाबलीपुरम में पीएम मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात

तमिलनाडु के महाबलीपुरम में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति  शी चिनफिंग के बीच मुलाकात हुई. इस दौरान पीएम मोदी तमिलनाडु के परंपरागत पोशाक 'वेस्टी और टुंडु' में थे, तो चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी साधारण पोशाक में नजर आए.



अद्भुद शिल्पकला के लिए विश्वप्रसिद्ध है महाबलीपुरम, युनेस्को ने विश्व धरोहरों में किया शामिल.

महाबलीपुरम में पीएम मोदी से मिले चाइनीज प्रेसीडेंट शी चिनफिंग.

महाबलीपुरम में पहुंचे चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग

थोड़ी देर में महाबली पुरम पहुंचेंगे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग

शी जिनपिंग को डिनर में जो साउथ इंडियन थाली परोसी जाएगी. इसमें थक्काली रसम, कढ़लाई कुरूमा, कवानरसी हलवा और अरचुविता सांभर व्यंजन शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा भी दक्षिण भारत की कई तरह की फेमस डिश शी जिनपिंग को परोसी जाएंगी.

तमिलनाडु के महाबलीपुरम में चीन के साथ ऐतिहासिक रिश्तों की वजह से ये मुलाकात यहां हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शी जिनपिंग को खुद इस कल्चर के बारे में समझाएंगे. इस दौरान शुक्रवार शाम को पीएम मोदी की ओर से जो डिनर का आयोजन किया जाएगा, तो उसमें भारतीय खाना परोसा जाएगा.

भारत और चीन के बीच हो रही दूसरी इन्फॉर्मल समिट में हिस्सा लेने के लिए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई पहुंच गए हैं. अपने दो दिन के दौरे पर चीन के राष्ट्रपति भारत के पीएम नरेंद्र मोदी के साथ कई बार मुलाकात करेंगे और दक्षिण भारत के कल्चर से रूबरू होंगे.

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के चेन्नई पहुंचने पर भव्य स्वागत किया जा रहा है.

तमिलनाडु: चीनी समुदाय के सदस्य, स्कूली बच्चे और अन्य लोग चेन्नई के ITC ग्रैंड चोल होटल के बाहर चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग के स्‍वागत में पहुंचे.



शी चिनफिंग चेन्‍नई पहुंच गए हैं. थोड़ी देर बाद पीएम नरेंद्र मोदी के साथ उनकी अनौपचारिक वार्ता शुरू हो जाएगी. 

चेन्नई: पुलिस ने तिब्बती कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया, जो आईटीसी ग्रांड चोल होटल के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. वहां आज चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग पहुंचेंगे.


देखें VIDEO



पीएम नरेंद्र मोदी और शी चिनफिंग समुद्र के किनारे बने तट मंदिर जाएंगे. इसी मंदिर के पास सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है, जिसमें शी चिनफिंग दक्षिण भारत के नृत्य संगीत और परंपरा से रूबरू होंगे.

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और पीएम नरेंद्र मोदी पंचरथ भी जाएंगे. यहां पांच अधूरे रथ बने हैं, जिनके बारे में कहा जाता है कि ये सभी रथ पांचों पांडवों के हैं. 

कुछ लोग ये भी मानते हैं कि भगवान शिव से पशुपतास्त्र पाने के लिए अर्जुन ने यहीं पर एक पैर पर खड़े होकर घनघोर तपस्या की थी.

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दोस्ती को और आगे ले जाने के लिए सबसे पहले अर्जुन पेनेंस जाएंगे. अर्जुन पेनेंस के बारे में मान्यता है कि ये तस्वीरें गंगा को धरती पर लाने की दास्तां बताती हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्‍ट्रपति के आने से पहले ट्वीट करते हुए लिखा, 'मैं तमिलनाडु की इस महान भूमि पर आकर बहुत खुश हूं. तमिलनाडु अपनी महान संस्कृति और आतिथ्य के लिए जाना जाता है. यह बहुत खुशी की बात है कि तमिलनाडु राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मेजबानी करेगा. मुझे उम्मीद है कि यह अनौपचारिक बैठक भारत-चीन संबंधों को और मजबूत करेगी.'



First Published : 11 Oct 2019, 12:01:49 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×