logo-image

लॉकडाउन पर पीएम नरेंद्र मोदी की निर्णायक बैठक थोड़ी देर में, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

कोरोना संकट (Corona Virus) और लॉकडाउन को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दोबारा शाम 4 बजे निर्णायक बैठक होगी.

Updated on: 01 May 2020, 03:43 PM

नई दिल्ली:

कोरोना संकट (Corona Virus) और लॉकडाउन को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दोबारा शाम 4 बजे निर्णायक बैठक होगी. सूत्रों के मुताबिक, इस मीटिंग में तीन मई के बाद सरकार की रणनीति और चार मई से क्या-क्या छूट दी जा सकती है? इस पर फाइनल रणनीति बनेगी. बताया जा रहा है कि एक-दो दिन में गृह मंत्रालय नई गाइडलाइन जारी कर सकता है, जिसमें किस जोन में क्या छूट दी जाएगी? इसका ब्यौरा होगा. हालांकि, आपको बता दूं कि पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन पर सुबह भी बैठक की थी. 

यह भी पढे़ंःCovid-19: खुशखबरी, लॉकडाउन में LPG गैस सिलेंडर 162.5 रुपये हुआ सस्ता, फटाफट चेक करें नए रेट

लॉकडाउन पर पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बैठक होगी. इस मीटिंग में गृह मंत्री अमित शाह और अन्य मंत्रीगण शामिल होंगे. लॉकडाउन के बीच देश की अर्थव्यवस्था और स्थानीय निवेश को बढ़ाने के साथ ही अधिक-से-अधिक विदेशी निवेश आकर्षित करने के विभिन्न उपायों पर विस्तार से चर्चा होगी. हालांकि, इस मुद्दे पर पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को भी बैठक की थी.

आपको बता दें कि भारत सरकार ने लॉकडाउन (Lock Down) के जरिए दूसरे देशों की तुलना में अपने यहां की स्थिति काफी नियंत्रण में है. 3 मई को भारत में लॉकडाउन 2.0 का समय पूरा हो रहा है ऐसे में देश की मोदी सरकार क्या फैसला लेगी यह देखने वाली बात रहेगी. लॉकडाउन खुलेगा या फिर नहीं इस बात का फैसला भी बैठक में होगा. सरकार इस बात को लेकर भी चिंता में है कि लॉकडाउन की वजह से देश की बड़ी आबादी प्रभावित हो रही है उसे राहत कैसे पहुंचाई जाए. राज्य केंद्र से हजारों करोड़ का पैकेज मांग रहे हैं.

तीन मई को खत्म होने होगा लॉकडाउन 2.0

गौरतलब है कि लॉकडाउन का दूसरा चरण तीन मई को खत्म हो जाएगा और देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 35 हजार को पार कर गया है. ऐसे में सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती संक्रमण को रोकना है. इसे लेकर पहले ही पीएम मोदी ने सभी प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से बात की थी. बताया जा रहा है कि कोरोना से निपटने के लिए रणनीति में थोड़ा बदलाव किया गया है. लॉकडाउन खोलने के लिए पूरे देश को पहले ही तीन जोन में बांटा जा चुका है, लेकिन अब जोन के पैमाने बदले गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने तीन मई के बाद कौन से जिले रेड जोन में हैं, कौन से ग्रीन जोन में इसकी लिस्ट नए पैमाने के आधार पर जारी की है.

यह भी पढे़ंःICC ने जारी की ताजा रैंकिंग, टीम इंडिया ने टेस्ट में गंवाया No.1 का ताज

स्वास्थ्य मंत्रालय ने तीन मई के बाद की लिस्ट के लिए 130 जिले रेड जोन, 284 ऑरेंज जोन और 319 जिले ग्रीन जोन में शामिल किए हैं. रेड जोन में देश के मेट्रो शहर ही रहेंगे, जहां पर कोरोना वायरस फैलने का अधिक खतरा है. ग्रीन जोन यानि वह जोन है, जहां 21 दिन से कोई मामला नहीं आया है. पहले ग्रीन जोन वे जोन थे, जहां 28 दिन से कोरोना का कोई मामला नहीं आया था. इसका नतीजा ये होगा कि ग्रीन जोन में ज्यादा जिले होंगे.