News Nation Logo
Banner
Banner

पीएम मोदी ने 2014 के बाद काशी के किए 17 दौरे, गुजारे 22 दिन, दी करोड़ों की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच रहे हैं. सूचना है कि प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान 1500 करोड़ रुपये से ज्यादा के कई बड़े प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 15 Jul 2021, 09:25:06 AM
PM Narendra Modi

पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: @newsnation)

वाराणसी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच रहे हैं. सूचना है कि प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान 1500 करोड़ रुपये से ज्यादा के कई बड़े प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे. साथ ही उत्तर प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पीएम एक जनसभा में शामिल होंगे. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradeshh) में पीएम का यह दौरा भारतीय जनता पार्टी के 2022 में चुनावी बिगुल के तौर पर भी देखा जा रहा है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस साल यह पहला वाराणसी दौरा होगा. पीएम मोदी आखिरी बार काशी में बीते साल 30 नवंबर को पहुंचे थे. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि पीएम मोदी ने अपने सात साल के शासन काल में कितनी बार वाराणसी का दौरा किया.

narendramodi.in पर दर्ज जानकारी के अनुसार, साल 2014 में लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद से लेकर 2019 तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्यक्तिगत रूप से करीब 17 बार वाराणसी आ चुके हैं. इसके अलावा भी वे कई बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से क्षेत्रवासियों के साथ संवाद और विकास कार्यों की शुरुआत कर चुके हैं. इस दौरान वे लगभग 22 दिन अपने क्षेत्र में रहे.

साल 2014

7-8 नवंबर: पहली यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने बड़ा लालपुर में ट्रेड फेसिलिटेशन सेंटर की नींव रखी थी. साथ ही सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत जयापुर गांव को गोद लिया था. दौरे के दूसरे दिन वे अस्सी घाट पहुंचे थे और मंत्रोच्चारण के बीच गंगा पूजा में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने अस्सी घाट पर श्रमदान भी किया था. 25 दिसंबर: पीएम मोदी ने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में स्वतंत्रता भन में शिक्षकों और शिक्षण के लिए मदन मोहन मालवीय मिशन की शुरुआत की. अस्सी घाट के पास जगन्नाथ गली में स्वच्छता अभियान और वाराणसी महोत्सव की शुरुआत की.

साल 2015
18 सितंबर: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी स्थित ट्रॉमा सेंटर को देश को समर्पित किया. वाराणसी में 45 हजार करोड़ रुपये की इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्कीम की शुरुआत की. वाराणसी रिंग रोड फेज-1 की आधारशिला रखी और बाबतपुर एयरपोर्ट से शहर के लिए सड़क का सुधार समेत सात अन्य प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ किया. इसके बाद वे 12 दिसंबर को जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ गंगा आरती में शामिल हुए थे.

साल 2016
22 जनवरी: महामना एक्सप्रेस की शुरुआत की और सामाजिक अधिकारिता शिविर में दिव्यांगों को सहायता और मशीनें दी. 1 मई को वाराणसी में ई-बोट्स स्कीम की शुरुआत की और ई-रिक्शा वितरित किए. इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों से बात भी की थी. 24 अक्टूबर: 765/400 केवी जीआईएस वाराणसी पावर सब स्टेशन को समर्पित किया. 22 दिसंबर: पीएम मोदी ने महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर और बीएचयू में शताब्दी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की आधारशिला रखी.

साल 2017
22 सितंबर: पीएम ने वाराणसी स्थित दीनदयाल हस्तकला संकुल को देश को समर्पित किया और वीडियो लिंक के जरिए महामना एक्सप्रेस की शुरुआत की. 3-4 मई को वाराणसी में कई विकास कार्यों का शुभारंभ किया.

साल 2018
14 जुलाई: पीएम ने करीब 900 करोड़ रुपये के अहम कार्यों की शुरुआत की. इनमें वाराणसी सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट और वाराणसी-बलिया मेमू ट्रेन शामिल है. 18 सितंबर: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पीएम ने पुरानी काशी के लिए IPDS, अटल इंक्यूबेशन सेंटर जैसे कई विकास कार्यों को हरी झंडी दिखाई. 12 नवंबर: पीएम ने 2400 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ किया. उन्होंने गंगा नदी पर बने मल्टीमॉडल टर्मिनल को देश को समर्पित किया. इस दौरान उन्होंने वाराणसी रिंग रोड फेज 1 का उद्घाटन किया और राष्ट्रीय राजमार्गों के कई प्रोजेक्ट्स की शुरुआत की.

साल 2019
22 जनवरी: प्रवासी भारतीय दिवस की शुरुआत की. दीनदयाल हस्तकला संकुल में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन किया. 19 फरवरी: पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर अस्पताल का उद्घाटन किया और 3350 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की शुरुआत की.

 

First Published : 15 Jul 2021, 09:25:06 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.