logo-image

पीएम मोदी आज से दो दिवसीय कर्नाटक दौरे पर, किसान सम्मान निधि की तीसरी किस्त करेंगे जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दो और तीन जनवरी को कर्नाटक (Karnataka visit) के दौरे पर होंगे.

Updated on: 01 Jan 2020, 11:52 PM

दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दो और तीन जनवरी को कर्नाटक के दौरे पर होंगे और इस दौरान वह पांच डीआरडीओ युवा वैज्ञानिक प्रयोगशालाओं का उद्घाटन करेंगे. एक बयान के अनुसार, यह कदम रक्षा क्षेत्र में स्वदेशी अनुसंधान क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए है. बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार दो जनवरी 2020 को पांच डीआरडीओ युवा वैज्ञानिक प्रयोगशालाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

यह भी पढ़ेंःमुंबई के ‘मातोश्री’ से नहीं, बल्कि ‘दिल्ली के मातोश्री’ से नियंत्रित होगी महाराष्ट्र सरकार: फडणवीस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्री सिद्धगंगा मठ भी जाएंगे, जहां वह श्री श्री शिवकुमार स्वामीजी के एक स्मारक संग्रहालय की आधारशिला रखने के क्रम में एक पट्टिका का अनावरण करेंगे. एक अन्य बयान में कहा गया है कि वह गुरुवार को तुमकुर में एक सार्वजनिक सभा में कृषि कर्मण पुरस्कार वितरित करेंगे. प्रधानमंत्री प्रगतिशील किसानों के लिए कृषि मंत्री के कृषि कर्मण पुरस्कार भी देंगे. इस कार्यक्रम में दिसंबर 2019-मार्च 2020 के लिए पीएम-किसान (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि) की तीसरी किस्त जारी की जाएगी. इससे लगभग छह करोड़ लोग लाभान्वित होंगे.

इसी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री तमिलनाडु के चुनिंदा किसानों का गहरे सागर में मछली पकड़ने के काम आने वाले पोतों की चाबी भी सौंपेंगे. बयान के अनुसार वह कर्नाटक के चुनिंदा किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) भी वितरित करेंगे. इस अवसर पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) , श्री सिद्धलिंगेश्वर स्वामी सहित अन्य गणमान्यजन भी उपस्थित रहेंगे. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी उपस्थित लोगों को संबोधित भी करेंगे.

यह भी पढ़ेंःजम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान ने पुंछ में फिर की नापाक हरकत, BSF का जवान घायल

पीएमओ (POM) के अनुसार, तुमकुर में एक और पब्लिक मीटिंग के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई राज्यों को कृषि कर्मण अवॉर्ड भेंट करेंगे. वह प्रगतिशील किसानों के लिए कृषि मंत्री के कृषि कर्मण पुरस्कार भी प्रदान करेंगे. साथ ही रक्षा क्षेत्र में स्वदेशी अनुसंधान क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी गुरुवार को बेंगलुरु में पांच DRDO युवा वैज्ञानिक प्रयोगशालाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, 3 जनवरी यानी शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी भारतीय विज्ञान कांग्रेस को संबोधित करेंगे, जो देश के विभिन्न हिस्सों के प्रमुख वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और विज्ञान के उत्साही लोगों को एक साथ लाता है.