News Nation Logo

कोरोना को हराने के लिए अटल बिहारी वाजपेयी की कविता से प्रेरित हुए पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार यानी 5 अप्रैल को सभी देशवासियों को एक जुट होकर महाशक्ति दिखाने के लिए कहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 03 Apr 2020, 11:13:27 AM
pjimage

पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: फोटो- न्यूस स्टेट)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार यानी 5 अप्रैल को सभी देशवासियों को एक जुट होकर महाशक्ति दिखाने के लिए कहा है. उन्होने देश के लोगों से रात 9 बजे 9 मिनट मांगे है. एक वीडियो संदेश जारी कर उन्होंने लोगों से अपील की है कि लोग अपने घरों की सभी लाइटें बंद कर मोमबत्ती, दिया या अपने फोन की लाइट जलाए और बालकनी में आकर एकजुटता का परिचय दे और कोरोना संकट के खिलाफ एकजुट होकर लड़े. उनकी यह अपील भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की एक कविता से प्रेरिज मालूम पड़ती है. यहां पढे़ं वो कविता

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान कर रहा आतंकी उमर शेख को रिहा, कश्मीर में दहशत फैलाने को आईएसआई की साजिश

आओ फिर से दिया जलाएं
भरी दुपहरी में अंधियारा
सूरज परछाई से हारा
अंतरतम का नेह निचोड़ें-
बुझी हुई बाती सुलगाएं.
आओ फिर से दिया जलाएं

हम पड़ाव को समझे मंज़िल
लक्ष्य हुआ आँखों से ओझल
वर्त्तमान के मोहजाल में-
आने वाला कल न भुलाएं.
आओ फिर से दिया जलाएं.

आहुति बाकी यज्ञ अधूरा
अपनों के विघ्नों ने घेरा
अंतिम जय का वज़्र बनाने-
नव दधीचि हड्डियां गलाएं
आओ फिर से दिया जलाएं

बता दें, पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने वीडियो संदेश में कहा, जब देश इतनी बड़ी लड़ाई लड़ रहा हो कोरोना महामारी से फैले अंधकार के बीच हमें निरंतर प्रकाश की ओर जाना है. हमारे गरीब भाई-बहन, उन्हें कोरोना संकट से पैदा हुई निराशा से आशा की ओर ले जाना है. जो अनिश्चितता पैदा हुई है उसे निश्चिता की ओर बढ़ना है. इस अंधकार में कोरोना संकट को पराजित करने के लिए हमें प्रकाश के तेज को चारों दिशाओं में फैलाना है और इसलिए इस रविवार को 5 अप्रैल को हम सबको मिलकर करोना के संकट के चुनौती देनी है.

यह भी पढ़ें: तब्लीग़ी जमात को मिला अमेरिका का साथ, कहा- धार्मिक अल्पसंख्यकों को जिम्मेदार ठहराना गलत

पीएम मोदी ने कहा, प्रकाश की ताकत का परिचय कराना है. इस 5 अप्रैल को देशवासियों की महाशक्ति का जागरण करना है. उन्होंने कहा, रात 9:00 बजे मैं आपका 9 मिनट चाहता हूं. घर की सभी लाइटें बंद करके मोमबत्ती दिया टॉर्च या या मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाएं.

मोदी ने लोगों से सामाजिक दूरी को बनाये रखने की अपील भी की. उन्होंने कहा, ‘मेरी एक और प्रार्थना है कि इस आयोजन के समय किसी को भी, कहीं पर भी इकट्ठा नहीं होना है. रास्तों में, गलियों या मोहल्लों में नहीं जाना है, अपने घर के दरवाज़े, बालकनी से ही इसे करना है .’ मोदी ने कहा कि हमें सामाजिक दूरी बनाये रखने की लक्ष्मण रेखा को कभी भी लांघना नहीं है. इसे किसी भी हालत में तोड़ना नहीं है. कोरोना की चेन तोड़ने का यही रामबाण इलाज है.

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 03 Apr 2020, 11:07:11 AM