News Nation Logo
Banner

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में PM मोदी बोले- जापान आज भारत के सबसे विश्वसनीय दोस्तों में से एक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर पहुंचे हैं. इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र को 1500 करोड़ से भी अधिक की सौगात दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 15 Jul 2021, 03:18:16 PM
pm modi

Live : PM मोदी बोले- जापान आज भारत के सबसे विश्वसनीय दोस्तों में से एक (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • PM मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र में
  • वाराणसी को बड़ी सौगात देंगे PM मोदी
  • कई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

वाराणसी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर पहुंचे हैं. इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र को 1500 करोड़ से भी अधिक की सौगात दी है. उन्होंने यहां आज कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ( BHU ) में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में पीएम मोदी ने इन सभी परियोजनाओं की शुरुआत की है. इस मौके पर यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे. पीएम मोदी वाराणसी में आज कई और कार्यक्रम में भी शामिल होंगे.

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

PM Narendra Modi Varanasi Visit Live Updates:-

बनारस के रोम रोम में गीत संगीत और कला

- पीएम मोदी ने कहा कि बनारस के तो रोम रोम से गीत संगीत और कला झरती है. यहां गंगा के घाटों पर कितनी ही कलाएं विकसित हुई हैं, ज्ञान शिखर तक पहुंचा है और मानवता से जुड़े कितने गंभीर चिंतन हुए हैं. इसीलिए, बनारस गीत-संगीत का, धर्म-आध्यात्म का और ज्ञान-विज्ञान का एक बहुत बड़ा ग्लोबल सेंटर बन सकता है.

जापान आज भारत के सबसे विश्वसनीय दोस्तों में से एक

- आज के इस आयोजन में एक और व्यक्ति हैं, जिनका नाम लेना मैं भूल नहीं सकता. जापान के ही मेरे एक और मित्र- शिंजो आबे जी. मुझे याद है, शिंजो आबे जी जब प्रधानमंत्री के तौर पर काशी आए थे, तो रुद्राक्ष के आइडिया पर उनसे मेरी चर्चा हुई थी. जापान आज भारत के सबसे विश्वसनीय दोस्तों में से एक है. हमारी दोस्ती को इस पूरे क्षेत्र की सबसे नेचुरल पार्टनरशिप में से एक माना जाता है. भारत और जापान की सोच है कि हमारा विकास हमारे उल्लास के साथ जुड़ा होना चाहिए. ये विकास सर्वमुखी होना चाहिए, सबके लिए होना चाहिए, और सबको जोड़ने वाला होना चाहिए.

- पीएम मोदी ने कहा कि आज काशी में सैकड़ों करोड़ की अनेक विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है और अब वाराणसी इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर 'रुद्राक्ष' का उद्घाटन हुआ है. उन्होंने कहा किकोरोनाकाल में जब दुनिया ठहर सी गई, तब काशी संयमित तो हुई, अनुशासित भी हुई, लेकिन सृजन और विकास की धारा अविरल बहती रही. काशी के विकास के ये आयाम, ये ‘इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर- रुद्राक्ष’ आज इसी रचनात्मकता का, इसी गतिशीलता का परिणाम है.

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में PM मोदी का संबोधन

- प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर, रुद्राक्ष का उद्घाटन किया. उन्होंने इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बनारस की मिजाज सबसे अलग है. बाबा की नगरी कभी रुकती और थकती नहीं है.

आज यूपी में कानून का राज- मोदी

- पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज यूपी में कानून का राज है. माफियाराज और आतंकवाद, जो कभी बेकाबू हो रहे थे, उन पर अब कानून का शिकंजा है. बहनों-बेटियों की सुरक्षा को लेकर माँ-बाप हमेशा जिस तरह डर और आशंकाओं में जीते थे, वो स्थिति भी बदली है. 

अब पूरे शहर में देख पाएंगे गंगा आरती- मोदी

- पीएम मोदी ने कहा कि शहर में जगह-जगह लग रही बड़ी-बड़ी LED स्क्रीन्स और घाटों पर लग रहे टेक्नॉलॉजी से लैस इन्फॉर्मेशन बोर्ड, ये काशी आने वालों की बहुत मदद करेंगे. काशी के इतिहास, वास्तु, शिल्प, कला, ऐसी हर जानकारी को आकर्षक तरीके से प्रस्तुत करने वाली ये सुविधाएं श्रद्धालुओं के काफी काम आएंगी. बड़ी स्क्रीन्स के माध्यम से गंगा जी के घाट पर और काशी विश्वनाथ मंदिर में होने वाली आरती का प्रसारण पूरे शहर में संभव हो पाएगा.

काशी के मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर में आज कुछ और कड़ियां जुड़ रहीं- मोदी

- पीएम मोदी ने कहा कि अभी यूपी में करीब 550 ऑक्सीजन प्लांट्स बनाने का काम तेजी से चल रहा है. आज बनारस में 14 ऑक्सीजन प्लांट्स यहां लोकार्पण भी किया गया है. काशी के मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर में आज कुछ और कड़ियां जुड़ रही हैं. आज महिलाओं और बच्चों की चिकित्सा से जुड़े नए अस्पताल काशी को मिल रहे हैं. इसमें से 100 बेड की क्षमता बीएचयू में और 50 बेड जिला अस्पताल में जुड़ रहे हैं.

काशी नगरी आज पूर्वांचल का बहुत बड़ा मेडिकल हब बन रही

- प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज यूपी में गांव के स्वास्थ केंद्र हो, मेडिकल कॉलेज हो, एम्स हो मेडिकल इंफ्रास्ट्रेक्चर में अभूतपूर्व सुधार हो रहा है. 4 साल पहले तक जहां यूपी में दर्जन भर मेडिकल कॉलेज हुआ करते थे, उनकी संख्या अब करीब-करीब 4 गुना हो चुकी है. काशी नगरी आज पूर्वांचल का बहुत बड़ा मेडिकल हब बन रही है. जिन बीमारियों के इलाज के लिए कभी दिल्ली और मुंबई जाना पड़ता था, उनका इलाज आज काशी में भी उपलब्ध है. 

यूपी देश में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन करने वाला- मोदी

- पीएम मोदी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश पूरे देश में कोरोना की सबसे ज्यादा टेस्टिंग करने वाला राज्य है. आज यूपी पूरे देश में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन करने वाला राज्य है. 'सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन' इस अभियान के माध्यम से गरीब, मध्यम वर्ग, किसान, नौजवान सभी को मुफ्त वैक्सीन लगाई जा रही है. 

कोरोना से निपटने में उत्तर प्रदेश के प्रयास उल्लेखनीय- मोदी

- पीएम मोदी ने कहा है कि कोरोना से निपटने में उत्तर प्रदेश के प्रयास उल्लेखनीय हैं. मैं काशी के अपने साथियों का, यहां शासन-प्रशासन से लेकर कोरोना योद्धाओं की संपूर्ण टीम का विशेष रूप से आभारी हूं. आपने दिनरात जुटकर जिस प्रकार काशी में व्यवस्थाएं खड़ी कीं, वो बहुत बड़ी सेवा है.

यूपी ने कोरोना महामारी को फैसने से रोका

- कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बीते कुछ महीने हम सभी के लिए बहुत मुश्किल भरे रहे हैं. कोरोना वायरस के बदले हुए और खतरनाक रूप ने पूरी ताकत के साथ हमला किया था. लेकिन काशी सहित, यूपी ने पूरे सामर्थ्य के साथ इतने बड़े संकट का मुकाबला किया. यूपी ने कोरोना महामारी को फैसने से रोका है.

PM मोदी ने काशी को दी करीब 1500 करोड़ की योजनाओं की सौगात

- बीएचयू में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी ने काशी को करीब 1500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुरुआत कर दी है. पीएम मोदी ने कई परियोजनाओं का उद्घाटन तो कई का शिलान्यास किया है. इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज काशी के विकास से जुड़ी 1,500 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने का अवसर मुझे मिला है. बनारस के विकास के लिए जो कुछ हो रहा है, वो महादेव के आशीर्वाद और बनारस की जनता के प्रयास से ही जारी है.

नए भारत की नई काशी में पीएम मोदी का स्वागत- सीएम योगी

- प्रधानमंत्री मोदी अब बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) पहुंच गए हैं. बीएचयू के अस्पताल में पीएम मोदी कोरोना वॉरियर्स को संबोधित करेंगे. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि नए भारत की नई काशी में पीएम मोदी का स्वागत है. काशी ने पूरी दुनिया के सामने अपनी नई पहचान बनाई है. आज स्मार्ट काशी के रूप में पहचान बनी है.

वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचे PM मोदी

- पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंच गए हैं. पीएम मोदी के स्वागत के लिए सीएम योगी और यूपी की गवर्नर एयरपोर्ट पर मौजूद हैं. प्रधानमंत्री आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को बड़ी सौगात देने आए हैं.

देंगे काशी को बड़ी सौगात

- पीएम मोदी सुबह करीब 11 बजे बीएचयू में 100 बिस्तरों वाले एमसीएच विंग, गोदौलिया में एक बहु–स्तरीयपार्किंग, गंगा नदी में पर्यटन के विकास के लिए रो-रो नौकाओं और वाराणसी -गाजीपुर राजमार्गपर तीन- लेन वाले फ्लाईओवर पुल समेत विभिन्न सार्वजनिक परियोजनाओं एवं कार्यों का उद्घाटन करेंगे. लगभग 744 करोड़ रुपये की लागत कीपरियोजनाओं का उद्घाटन होगा. प्रधानमंत्री लगभग 839 करोड़ रुपये की लागत की कई परियोजनाओं और सार्वजनिक कार्यों की आधारशिला भी रखेंगे. इनमें सेंटर फॉर स्किल एंड टेक्निकल सपोर्ट ऑफ सेंट्रल इंस्टीच्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीआईपीईटी), जल जीवन मिशन के तहत 143 ग्रामीण परियोजनाएं और कारखियांव में आम एवं सब्जी के लिए एकीकृत पैक हाउस शामिल हैं.

- दोपहर लगभग 12:15 बजे प्रधानमंत्री इंटरनेशनल को ऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर - रुद्राक्ष का उद्घाटन करेंगे, जिसका निर्माण जापानी सहायता से किया गया है. इसके बाद लगभग दो बजे वो बीएचयू के मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य विंग का निरीक्षण करेंगे. प्रधानमंत्री कोविड की तैयारियों की समीक्षा के लिए अधिकारियों और चिकित्सा पेशेवरों के साथ मुलाकात भी करेंगे.

- इस दौरान कोरोना महामारी के चलते वाराणसी में पीएम मोदी जहां-जहां जाएंगे, वहां सड़क से लेकर आसपास की बिल्डिंग को सैनेटाइज किया जा रहा है. पीएम मोदी वाराणसी के कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे, पर प्रधानमंत्री कोविड को लेकर भी लगातार लोगों को सतर्क करते हैं, इसलिए कोविड गाइडलाइन का भी खास ख्याल रखा जा रहा है. 

यह भी पढ़ें:-

RBI ने मास्टरकार्ड पर नए डेबिट, क्रेडिट कार्ड इश्यू करने पर लगाई रोक, जानिए क्या है मामला 

अखिलेश ने विधानसभा चुनाव को लेकर की समीक्षा, वैक्सीन लगवाने पर जोर

First Published : 15 Jul 2021, 08:57:30 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.