logo-image

PM नरेंद्र मोदी ने योग दिवस से पहले पोस्ट किया ये Video

एनीमेशन ने ताड़ासन या माउंटेन पोज का प्रदर्शन करते हुए दर्शकों को चरणवार प्रत्येक जानकारी दी तथा इसके फायदे भी बताए.

Updated on: 07 Jun 2019, 05:45 AM

highlights

  • 21 जून को विश्व योग दिवस (International Day of Yoga) है
  • PM नरेंद्र मोदी ने योग दिवस से पहले पोस्ट किया ये Video
  • योग दिवस में सिर्फ दो सप्ताह रह गए हैं

नई दिल्ली:

आगामी 21 जून को विश्व योग दिवस (International Day of Yoga) से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुरुवार को अपने एनीमेशन का ताड़ासन करते हुए एक वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया. उन्होंने कहा कि इस आसन से शरीर सभी प्रकार के योग आसनों के लिए तैयार हो जाता है. एनीमेशन ने ताड़ासन या माउंटेन पोज का प्रदर्शन करते हुए दर्शकों को चरणवार प्रत्येक जानकारी दी तथा इसके फायदे भी बताए.

यह भी पढ़ें- इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर 10 दिन में दूर करें आंखों के डार्क सर्कल

प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो के साथ ट्वीट किया, 'सही तरीके से ताड़ासन करने से और कई अन्य आसन आसानी से होने लगते हैं.' ट्विटर पर पोस्ट किए गए 3डी एनीमेशन वीडियो में मोदी एक मरून रंग के गलीचे पर खड़े हैं, उनके पीछे बड़ी खिड़कियां हैं जिनमें से बिल्कुल वैसी ही बाहर की हरियाली दिख रही है, जैसी बुधवार को पोस्ट किए गए उनके त्रिकोणासन वाले वीडियो में दिख रही थी.

यह भी पढ़ें- माइग्रेन से हैं परेशान, आज ही इन घरेलू नुस्खों से करें उपचार

वीडियो में वह बताना शुरू करते हैं कि दोनों पैरों पर एक साथ कैसे खड़ा होना है, कैसे यह आसन करना है. आसन के दौरान वे दर्शकों से सांस पर ध्यान देने के लिए कहते हैं. योग दिवस में सिर्फ दो सप्ताह रह गए हैं और मोदी चाहते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति विश्व योद दिवस के लिए तैयार हो.

2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के दौरान मोदी द्वारा दिए गए सुझाव के बाद 21 जून को विश्व योग दिवस घोषित कर दिया गया था. पिछले पांच साल से दुनियाभर में 21 जून को विश्व योग दिवस के तौर पर मनाया जाता है.