logo-image
लोकसभा चुनाव

असम और बंगाल दौरे पर PM मोदी का ट्वीट, इन परियोजनाओं की करेंगे लॉन्चिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रविवार को असम (Assam) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) का दौरा करेंगे. इस दौरान वे कई जनसभाओं को भी संबोधित करेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने असम और पश्चिम बंगाल दौरे को लेकर ट्वीट किया है.

Updated on: 06 Feb 2021, 07:04 PM

highlights

पीएम मोदी शुक्रवार को करेंगे असम और बंगाल दौरा

प्रधानमंत्री दोनों राज्यों में करेंगे इन परियोजनाओं को शिलान्यास

असम और बंगाल में इस साल होंगे विधानसभा चुनाव

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रविवार को असम (Assam) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) का दौरा करेंगे. इस दौरान वे कई जनसभाओं को भी संबोधित करेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने असम और पश्चिम बंगाल दौरे को लेकर ट्वीट किया है. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि रविवार को पश्चिम बंगाल के हल्दिया जाऊंगा. एलपीजी टर्मिनल देश को समर्पित करूंगा. साथ ही एलपीजी इम्पोर्ट टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे. असम और पश्चिम बंगाल का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दूसरा दौरा है, क्योंकि दोनों में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.

पीएमओ (PMO) की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, पीएम मोदी असम में जहां दो अस्पतालों की आधारशिला रखेंगे और राज्य के राजमार्गों व प्रमुख जिलों की सड़कों के उन्नयन वाले 'असोम माला' योजना की शुरुआत करेंगे तो वहीं पश्चिम बंगाल के हल्दिया में अधोसंरचना विकास से जुड़ी परियोजना का शिलान्यास करेंगे. आपको बता दें कि इस साल मार्च-अप्रैल में दोनों राज्यों पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव होने हैं और पिछले एक पखवाड़े में प्रधानमंत्री का दोनों राज्यों का यह दूसरा दौरा है.

पूर्वोदय विजन के तहत बन रहे हैं प्रोजेक्ट

पीएम नरेंद्र (Narendra Modi) मोदी अपने इस असम (Assam)  दौरे में कई राज्य महामार्गों और जिला मार्गों को लॉन्च करेंगे. इसके साथ ही बंगाल  (West Bengal)  में हल्दिया में बुनियादी विकास ढांचे के निर्माण की भी शुरूआत करेंगे. ये सब प्रोजेक्ट पीएम नरेंद्र मोदी के 'पूर्वोदय' विजन के तहत किए जा रहे हैं, जिनका मकसद पूर्वोत्तर भारत का विकास करना है. इन प्रोजेक्टों के प्रोग्राम में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल, मुख्यमंत्री और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहेंगे.

पीएम मोदी की बंगाल विजिट का शेड्यूल 

प्रधानमंत्री मोदी पश्चिम बंगाल में एक तरलीकृत पेट्रोलियम गैस आयात टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे, जिसका निर्माण भारत पेट्रोलियम कंपनी ने किया. इसके निर्माण में करीब 1,100 करोड़ की लागत आई है और इसकी क्षमता प्रति वर्ष एक मिलियन मीट्रिक टन है. पीएम मोदी 348 किमी लंबी डोभी-दुर्गापुर (Dobhi-Durgapur) प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का भी उद्घाटन करेंगे. यह प्रोजेक्ट पीएम नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा परियोजना का हिस्सा है. यह प्रोजेक्ट सरकार के 'एक राष्ट्र, एक गैस ग्रिड' परियोजना को प्राप्त करने की दिशा में महत्वपूर्ण मील का पत्थर है.

प्रोजेक्टों के निर्माण से 185 मिलियन डॉलर की बचत होगी

पीएम नरेंद्र मोदी हल्दिया (Haldia) में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की ओर से विकसित की जा रही दूसरी कैटेलिटिक-आइसो-डेवैक्सिंग इकाई की आधारशिला भी रखेंगे. इस इकाई की प्रति वर्ष 270 हजार मीट्रिक टन की क्षमता होगी और एक बार चालू होने के बाद इससे करीब 185 मिलियन डॉलर की बचत होगी. प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय राजमार्ग 41 पर हल्दिया के रानीचक में चार लेन के फ्लाईओवर का उद्घाटन करेंगे. यह 190 करोड़ की लागत से बनाया गया है.