logo-image

तूफान यास : PM नरेंद्र मोदी कल ओडिशा और पश्चिम बंगाल का करेंगे हवाई सर्वेक्षण

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान यास (Cyclone Yaas) कमजोर होकर 'डीप डिप्रेशन' में बदल गया है और अगले 12 घंटों के दौरान इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे कमजोर होने की संभावना है.

Updated on: 27 May 2021, 03:58 PM

नई दिल्ली:

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान यास (Cyclone Yaas) कमजोर होकर 'डीप डिप्रेशन' में बदल गया है और अगले 12 घंटों के दौरान इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे कमजोर होने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि अगले 12 घंटों के दौरान चक्रवात के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे कमजोर पड़ने की संभावना है. बुधवार सुबह करीब नौ बजे तूफान ने लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू की थी. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार को तूफान प्रभावित राज्यों पश्चिम बंगाल और ओडिशा का दौरा करेंगे. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भुवनेश्वर में उतरेंगे, जहां वह समीक्षा बैठक करेंगे. फिर वह बालासोर, भद्रक और पुरबा मेदिनीपुर के प्रभावित इलाकों में हवाई सर्वेक्षण के लिए जाएंगे. इसके बाद पीएम मोदी पश्चिम बंगाल में समीक्षा बैठक में हिस्सा लेंगे.

आपको बता दें कि चक्रवात पिछले छह घंटों के दौरान लगभग 13 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, दक्षिण झारखंड और इससे सटे उत्तरी ओडिशा में तीन घंटे के दौरान तूफान की हवा की गति 60 किलोमीटर से धीरे-धीरे कम होकर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक हो जाएगी. तूफान से अगले 12 घंटों के दौरान ओडिशा के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी और उत्तर आंतरिक राज्य में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

पश्चिम बंगाल में, अगले 12 घंटों के दौरान मेदिनीपुर, झारग्राम, बांकुरा में छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. अगले 24 घंटों के दौरान झारखंड में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, भारी से बहुत भारी वर्षा और छिटपुट स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है.

यास ने लैंडफॉल पूरा किया, भीषण चक्रवात बाद में पड़ा कमजोर

'अत्यंत भीषण' चक्रवाती तूफान 'यास' ने बंगाल की खाड़ी में पहुंचकर लैंडफॉल की प्रक्रिया पूरी की और यह कमजोर होकर 'गंभीर चक्रवाती' तूफान में तब्दील हो गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के राष्ट्रीय मौसम पूवार्नुमान केंद्र ने कहा कि 'यास' बुधवार को दोपहर 12.30 बजे उत्तरी तटीय ओडिशा में अक्षांश 21.45 और देशांतर 86.8 ओई के पास केंद्रित हो गया है. वह बालासोर से लगभग 15 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण में ओडिशा में धामरा और बालासोर से होकर गुजर रहा है. अब वह गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है.