logo-image

कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री मोदी आज किसानों से करेंगे संवाद, देंगे इतनी बड़ी सौगात

कोरोना वायरस के संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के अन्नदाता यानी किसानों के साथ संवाद करने जा रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी आज किसान सम्मान निधि की अगली किश्त की सौगात भी किसानों को देंगे.

Updated on: 14 May 2021, 06:58 AM

highlights

  • PM मोदी आज किसानों से करेंगे संवाद
  • 11 बजे किसानों को देंगे बड़ी सौगात
  • 9.5 करोड़ से अधिक किसानों को मिलेगा पैसा

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से पूरे देश में हालात बिगड़े हुए हैं. आलम यह है कि दिनों दिन यह संक्रमण लाखों लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. कोरोना वायरस के संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के अन्नदाता यानी किसानों के साथ संवाद करने जा रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी आज किसान सम्मान निधि की अगली किश्त की सौगात भी किसानों को देंगे. प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 8वीं किश्त जारी करेंगे.

यह भी पढ़ें : फिकर नॉटः सभी को Corona वैक्सीन लग जाएगी साल के अंत तक 

9.5 करोड़ से अधिक किसानों को मिलेगा पैसा

इस आठवीं किस्त से 9.5 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि हस्तांतरित करने में मदद मिलेगी. प्रधानमंत्री सुबह 11 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किस्त जारी करेंगे. प्रधानमंत्री इस दौरान किसान लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे.

पीएम-किसान योजना के बारे में जानकारी

आपको बता दें कि पीएम-किसान योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6,000 रुपए प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है, जो चार-चार महीने की अवधि में 2,000 रुपए की तीन समान किश्तों में दिया जाता है. पैसे सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में डाले जाते हैं. इस योजना के तहत अब तक किसान परिवारों को 1.15 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की सम्मान राशि हस्तांतरित की जा चुकी है.

यह भी पढ़ें : स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को लिखा पत्र, कोविशील्ड वैक्सीन पर कही ये बात

दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का धरना जारी

उधर, इस कोरोना महामारी के बीच किसान दिल्ली की सीमाओं पर धरना दिए बैठे हैं. पिछले कई महीनों से मोदी सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की अलग अलग सीमाओं पर धरना प्रदर्शन चल रहा है. किसान इन तीनों कानूनों को रद्द किए जाने की मांग पर अड़े हैं, जबकि सरकार कानूनों में संशोधन के लिए राजी है, न कि इन कानूनों को वापस लेने के पक्ष है. फिलहाल कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच किसान धरने पर डटे हुए हैं.