News Nation Logo

मुजीब-उर-रहमान की जन्म शताब्दी समारोह में वीडियो लिंक के जरिए भाग लेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) वीडियो लिंक के जरिए मंगलवार को बांग्लादेश में शेख मुजीब-उर-रहमान के जन्म शताब्दी समारोह में हिस्सा लेंगे.

Bhasha | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 17 Mar 2020, 07:54:10 AM
Narendra Modi

पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: ANI Twitter)

दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) वीडियो लिंक के जरिए मंगलवार को बांग्लादेश में शेख मुजीब-उर-रहमान के जन्म शताब्दी समारोह में हिस्सा लेंगे. ढाका के नेशनल परेड ग्राउंड में 17 मार्च को साल भर चलने वाले समारोह का आयोजन किया जाना था जिसमें मोदी सहित कई विदेशी गणमान्य लोगों के भाग लेने की उम्मीद थी. लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण समारोह में अब लोगों की भीड़ नहीं जुटेगी.

यह भी पढ़ें : पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई राज्यसभा जाएंगे, राष्ट्रपति कोविंद ने किया मनोनीत

प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को कहा कि मोदी कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘जतिर पिता' बंगबंधु, रहमान के जन्म शताब्दी समारोह में भाग लेंगे. मोदी की बांग्लादेश यात्रा महत्वपूर्ण समय पर हो रही थी और उनसे भारत के नए नागरिकता कानून और एनआरसी को लेकर उठ रही चिंताओं को शांत करने की उम्मीद की जा रही थी. लेकिन बांग्लादेश में कोरोना वायरस के पांच मामलों की पुष्टि होने के बाद इस स्मरणीय कार्यक्रम को टाल दिया गया.

बांग्लादेश ने कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए सोमवार को सभी शैक्षणिक संस्थानों को मार्च के अंत तक बंद कर दिया और भारत सहित कई देशों के यात्रियों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया. रहमान बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति थे और बाद में 17 अप्रैल 1971 को बांग्लादेश के प्रधानमंत्री पद पर आसीन रहे. वह 15 अगस्त 1975 को उनकी हत्या किए जाने तक देश के प्रधानमंत्री रहे.

यह भी पढ़ें : शोएब अख्तर ने भारत की तारीफ करते हुए पाकिस्तान को दिखाया आईना

रहमान को बांग्लादेश की स्वतंत्रता के पीछे की प्रेरणा शक्ति माना जाता है और उन्हें ‘बंगबंधु’ (बंगाल का मित्र) की उपाधि दी गई है. उनकी बेटी शेख हसीना बांग्लादेश की वर्तमान प्रधानमंत्री हैं.

First Published : 17 Mar 2020, 07:54:10 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो