News Nation Logo

प्रधानमंत्री मोदी आज गुजरात को देंगे बड़ी सौगात, रखेंगे एम्स-राजकोट की आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात को एक बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी आज गुजरात के राजकोट में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की आधारशिला रखेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 31 Dec 2020, 07:18:46 AM
PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात को एक बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी आज गुजरात के राजकोट में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की आधारशिला रखेंगे. मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए राजकोट में एम्स का शिलान्यास करेंगे. इस संस्थान का निर्माण राजकोट शहर के बाहरी इलाके में खंडेरी गांव के निकट 201 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में 1,195 करोड़ रुपये की लागत से होगा. आज इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल समेत कई नेताओं के कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहेंगे.

यह भी पढ़ें: पाजी! अकेले-अकेले खा रहे हो... काम आ गई मंत्रियों की लंच डिप्लोमेसी 

राजकोट एम्स का निर्माण 2022 के मध्य तक पूरा होने की उम्मीद है. इस आधुनिक अस्पताल में 750 बिस्तर होंगे जिनमें से 30 बिस्तर आयुष ब्लॉक में होंगे. इसमें एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए 125 और नर्सिंग पाठ्यक्रम के लिए 60 सीट होंगी. एम्स राजकोट के उप निदेशक श्रमदीप सिन्हा ने बताया कि केंद्रीय उपक्रम एचएससीसी लिमिटेड इस परिसर का निर्माण कर रहा है और इसकी नौ इमारतों की डिजाइन को अस्थायी मंजूरी मिली है.

यह भी पढ़ें: कृषि कानून और MSP पर नहीं बनी बात, दो मुद्दे पर सहमति, 4 जनवरी को दोबारा बैठक

बीते दिनों मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने डिजिटल माध्यम के जरिए पहले अकादमिक सत्र का उद्घाटन किया और इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन तथा केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से शामिल हुए थे. राजकोट में एम्स के पहले बैच का सत्र भी 21 दिसंबर से अस्थायी परिसर पंडित दीनदयाल उपाध्याय मेडिकल कॉलेज में शुरू हुआ. पहले बैच में एमबीबीएस के 50 विद्यार्थी हैं.

First Published : 31 Dec 2020, 06:55:54 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.