logo-image

PM मोदी आज भारतीय अंतरिक्ष संघ का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे शुभारंभ   

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंडियन स्पेस एसोसिएशन (ISPA) का शुभारंभ करेंगे. इस दौरान वे भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र में सभी हितधारकों से बातचीत करेंगे.

Updated on: 11 Oct 2021, 08:10 AM

highlights

  • पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंस के जरिए अंतरिक्ष उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ संवाद भी करेंगे.
  • इस बैठक में पीएम अं​तरिक्ष क्षेत्र में विभिन्न मुद्दों को लेकर चर्चा करेंगे. 

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) सोमवार को यानी आज सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंडियन स्पेस एसोसिएशन (ISPA) का शुभारंभ करेंगे. इस दौरान वे भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र में सभी हितधारकों से बातचीत करेंगे. पीएमओ ने कहा कि पीएम मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के दृष्टिकोण को बढ़ावा देते हुए, आईएसपीए भारत को आत्मनिर्भर, तकनीकी रूप से उन्नत और अंतरिक्ष क्षेत्र में एक अग्रणी खिलाड़ी बनाने में मदद करेगा. पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम को लेकर एक ट्वीट में कहा "मैं इस क्षेत्र के प्रमुख हितधारकों के साथ बातचीत करने का अवसर पाकर खुश हूं। अंतरिक्ष और नवाचार की दुनिया में रुचि रखने वालों को कल का कार्यक्रम अवश्य देखना चाहिए." 

एक विज्ञप्ति में, प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि आईएसपीए अंतरिक्ष और उपग्रह कंपनियों का एक प्रमुख उद्योग संघ है,जो भारतीय अंतरिक्ष उद्योग की सामूहिक आवाज बनने की इच्छा रखता है. इसमें कहा गया है, "यह नीति की वकालत करेगा और सरकार और उसकी एजेंसियों सहित भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र में सभी हितधारकों के साथ जुड़ेगा." प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी एक बयान में शनिवार को कहा गया था कि इस अवसर पर पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंस के जरिए अंतरिक्ष उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ संवाद भी करेंगे. इस बैठक में पीएम अं​तरिक्ष क्षेत्र में विभिन्न मुद्दों को लेकर चर्चा करेंगे. 

ISPA के संस्थापक सदस्यों में लार्सन एंड टुब्रो, नेल्को (टाटा ग्रुप), वनवेब, भारती एयरटेल, मैपमायइंडिया, वालचंदनगर इंडस्ट्रीज और अनंत टेक्नोलॉजी लिमिटेड शामिल हैं. अन्य प्रमुख सदस्यों में गोदरेज, ह्यूजेस इंडिया, अज़िस्टा-बीएसटी एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड, बीईएल, सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स और मैक्सार इंडिया शामिल हैं.