logo-image
लोकसभा चुनाव

प्रधानमंत्री ने किया ‘फिट इंडिया’ मुहिम का शुभारंभ, कहा जन आंदोलन बनना चाहिये

अभियान के तहत हर कॉलेज और विश्वविद्यालय को 15 दिवसीय फिटनेस प्लान बनाना होगा और बाकायदा उसे अपने कॉलेज या विश्वविद्यालय के पोर्टल, वेबसाइट पर अपलोड करना होगा.

Updated on: 29 Aug 2019, 05:25 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्‍टेडियम में सुबह 10 बजे फिट इंडिया कैंपेन लांच करेंगे. अभियान के तहत हर कॉलेज और विश्वविद्यालय को 15 दिवसीय फिटनेस प्लान बनाना होगा और बाकायदा उसे अपने कॉलेज या विश्वविद्यालय के पोर्टल, वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. फिट इंडिया कैंपेन पर सरकार को सलाह देने के लिए हाल ही में एक समिति गठित की गई थी. समिति में भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए), राष्ट्रीय खेल संघ (एनएसएफ), सरकारी अधिकारी, निजी निकाय और प्रसिद्ध फिटनेस हस्तियों को शामिल किया गया था.

खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि इस राष्ट्रव्यापी अभियान का उद्देश्‍य शारीरिक गतिविधियों और खेलों को नागरिकों के दैनिक जीवन में शामिल करना है, ताकि उनकी शारीरिक फिटनेस और कल्याण में सुधार किया जा सके.

सरकार का प्‍लानप है कि भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), आईओए, भारतीय एथलेटिक्स महासंघ, अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ और भारतीय साइक्लिंग महासंघ जैसे राष्ट्रीय खेल महासंघों के सदस्यों को इसमें शामिल किया जाएगा. केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू इस समिति के अध्यक्ष हैं. इसके अलावा इसमें निजी इकाइयों को भी शामिल किया गया है.