logo-image

PM नरेंद्र मोदी आज तमिलनाडु-केरल दौरे पर, सेना को सौपेंगे 'अर्जुन'

इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर पश्चिम बंगाल तो है ही, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के लिए तमिलनाडु और केरल भी सर्वोच्च प्राथमिकता में है. संभवतः यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) फिर से आज तमिलनाडु औऱ केरल के दौरे पर हैं.

Updated on: 14 Feb 2021, 07:34 AM

highlights

  • भारतीय सेना को मिलेगा स्वदेशी युद्धक टैंक अर्जुन
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद सेना को सौंपेंगे अर्जुन
  • केरल में भी कई परियोजनाओं को करेंगे शुभारंभ

नई दिल्ली:

इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर पश्चिम बंगाल तो है ही, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के लिए तमिलनाडु और केरल भी सर्वोच्च प्राथमिकता में है. संभवतः यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) फिर से आज तमिलनाडु औऱ केरल के दौरे पर हैं. वहां वह विभिन्न परियोजनाओं का उदघाटन और शिलान्यास करेंगे. जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री चेन्नई मेट्रो फेस-1 एक्सटेंशन का उद्घाटन करेंगे. इस परियोजना में 3770 करोड़ रूपये की लागत आयी है. वह वाशरमेनपेट से विमको नगर तक 9.05 किलोमीटर लंबे रेल लाइन के विस्तार का उदघाटन करेंगे. यह लाइन उत्तरी चेन्नई को हवाई अड्डे और चेन्नई सेंट्रल स्टेशन से जोड़ेगी. इसके अलावा वे अर्जुन टैंक (Arjun Tank) को सेना को सौंपेंगे. इसके अलावा कोच्चि में वह विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास कर राष्ट्र को समर्पित करेंगे. 

सुबह 11.15 से चेन्नई में शुरू होगा पीएम का कार्यक्रम
प्रधानमंत्री 11.15 मिनट पर चेन्नई में एक कार्यक्रम के दौरान कई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. इसके साथ ही वे देश की सेना को अर्जुन युद्ध टैंक (MK-1A) भी सौंपेंगे. इसके बाद वे करीब तीन बजे केरल के शहर कोच्चि पहुंच जाएंगे, जहां वे पेट्रोकेमिकल, इन्फ्रास्ट्रक्चर और जलमार्गों से संबंधित कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास करेंगे. पीएम मोदी चेन्नई बीच और एटिपट्टू के बीच 22.1 किलोमीटर लंबी चौथी रेल लाइन का उद्घाटन करेंगे. इसके निर्माण में 293.40 करोड़ रुपये की लागत आयी है. चेन्नई पोर्ट और एन्नोर पोर्ट को जोड़ने तथा चेन्नई और तिरुवल्लुर जिलों से गुजरने वाली इस लाइन के शुरू होने से चेन्नई पोर्ट से यातायात का दबाव कम होगा. वह विल्लुपुरम-कुड्डालोर-माईलादुथुराई-तंजावुर तथा माईलादुथुरई-तिरुवरुर सिंगल लाइन खंड पर रेल विद्युतीकरण का भी उद्घाटन करेंगे.

यह भी पढ़ेंः अगले दो दिनों तक दिल्ली की जनता को प्रदूषण से कोई राहत नहीं

सेना को मिलेंगे 118 अर्जुन टैंक
जाहिर है देश में निर्मित लड़ाकू विमान तेजस की सफलता के बाद एक और स्वदेशी युद्धक टैंक सेना में शामिल होने को तैयार है. स्वदेश निर्मित टैंक अर्जुन 14 फरवरी को सेना में शामिल होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में यह कार्यक्रम होना है, जिसमें अर्जुन टैंक को भारतीय सेना में शामिल किया जाएगा. डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. जानकारी के मुताबिक 118 अर्जुन टैंक सेना में शामिल होने हैं. रक्षा मंत्रालय ने सभी 118 अर्जुन टैंक को सेना में शामिल करने की मंजूरी दी है, जिसकी कीमत 8400 करोड़ रुपये बताई गई है. यह टैंक डीआरडीओ ने विकसित किया है. इस अर्जुन टैंक के सेना में शामिल किए जाने के बाद एक और बख्तरबंद रेजिमेंट बनाए जाएंगे. इससे पहले भी 124 टैंक सेना में शामिल किए जाने के बाद रेजिमेंट बनाई गई थी. अब रेजिमेंट गठित करने के लिए टैंकों की संख्या छह कम की गई है. 

यह भी पढ़ेंः  राहुल गांधी ने राजस्थान में ट्रैक्टर चलाया, कृषि कानून पर कह दी ये बात

तमिलनाडु में बीजेपी नेताओं का दौरा लगातार
गौरतलब है कि तमिलनाडु में आने वाले समय में विधानसभा चुनाव आने वाले हैं. इसके चलते प्रधानमंत्री कई दौरे पहले भी लगा चुके हैं. तमिलनाडु में बीजेपी इसलिए भी अपनी संभावनाएं तलाश रही है, क्योंकि इस बार उसका गठबंधन सत्तारुण पार्टी एआईडीएमके के साथ हो गया है. इससे पहले तमिलनाडु में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह भी चुनावी मोड में दौरे कर चुके हैं. अमित शाह का तो चेन्नई एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत भी हुआ जहां उन्होंने दोहराया कि मुख्यमंत्री पलानीस्वामी के नेतृत्व में उनका गठबंधन तमिलनाडु में सरकार बनाने जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा, धर्मेंद्र प्रधान ने इन पर फोड़ा ठीकरा

कांग्रेस की भी नजर तमिलनाडु पर
ऐसा नहीं है कि केवल बीजेपी ही तमिलनाडु विधानसभा चुनावों पर नजर बनाए हुए है. कांग्रेस भी तमिलनाडु में अपनी संभावनाएं तलाश रही है. इसलिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी कम ही समय में दो बार दौरा कर चुके हैं. राहुल गांधी ने तमिल संस्कृति का मुद्दा भी उठाया और इसलिए वे जल्लीकट्टू जैसे सांस्कृतिक खेल में शामिल होने के लिए तमिलनाडु पहुंचे थे. जहां उन्होंने कहा था कि कोई भी तमिलनाडु की संस्कृति को खत्म नहीं कर सकता है. अब एक बार फिर पीएम मोदी तमिलनाडु दौरे पर जा रहे हैं. इससे साफ है तमिलनाडु चुनाव इस बार कांग्रेस और बीजेपी के बीच नाक की लड़ाई बन सकता है.