logo-image

कोरोना के हालात पर पीएम मोदी ने कई राज्यों के CMs से की चर्चा

देश में एक बार फिर कोरोना के मामले (Corona Case) बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं तो वहीं कई राज्यों में आक्सीजन की कमी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. इस बीच कोरोना के ताजा हालात को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की है.

Updated on: 06 May 2021, 10:08 PM

highlights

  • क्या देश में फिर संपूर्ण लॉकडाउन लगेगा कि नहीं
  • इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से पीएम मोदी ने की बात
  • इन केंद्रशासित प्रदेशों के उपराज्यपाल से कोरोना पर हुई चर्चा

नई दिल्ली:

देश में एक बार फिर कोरोना के मामले (Corona Case) बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं तो वहीं कई राज्यों में आक्सीजन की कमी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. इस बीच कोरोना के ताजा हालात को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की है. प्रधानमंत्री मोदी की इस वार्ता से ये कयास लगाए जा रहे हैं कि देश में क्या फिर संपूर्ण लॉकडाउन लगेगा? पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, झारखंड के मुख्यमंत्रियों और पुडुचेरी, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल से विस्तृत चर्चा की है. 

यह भी पढ़ें : पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोत्तरी को लेकर राहुल गांधी का सरकार पर निशाना

देश में कोरोना की दूसरी लहर ने तबाही मची रखी है. अस्पतालों में ऑक्सीजन और बेड की किल्लत बनी हुई है और कोविड के केस बेतहाशा बढ़ रहे हैं. देश में संपूर्ण लॉकडाउन की चर्चा तब से शुरू हुई, जब कई राज्य अपने यहां पहले ही लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू, कर्फ्यू, वीकेंड लॉकडाउन जैसे कदम उठा चुके हैं. महाराष्ट्र, राजस्थान, केरल, कर्नाटक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में पाबंदियां लागू हैं.

पीएम मोदी ने देश में कोविड संकट की समीक्षा की

आपको बता दें कि दिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के विभिन्न राज्यों में कोविड से पैदा हुए संकट की समीक्षा करते हुए अधिक संक्रमण वाले जिलों की पहचान और रोकथाम के उपाय पर जोर दिया. इस दौरान एक लाख से अधिक एक्टिव केस वाले 12 राज्य और अधिक संक्रमण वाले जिलों के बारे में पीएम मोदी ने अफसरों से जानकारी ली.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों में स्वास्थ्य व्यवस्था के ढांचे के बारे में जानकारी लेते हुए इसे दुरुस्त करने के लिए केंद्र सरकार के स्तर से मार्गदर्शन करने का निर्देश दिया. त्वरित और समग्र रोकथाम उपायों को सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर भी चर्चा हुई. प्रधानमंत्री मोदी को दस प्रतिशत या अधिक पॉजिटिविटी रेट वाले जिलों के बारे में जानकारी दी गई. 

यह भी पढ़ें : रक्षामंत्री ने बताया कैसे अदृश्य दुश्मन से लड़ रहीं सेनाएं, पीएम मोदी ने की तारीफ

प्रधानमंत्री ने उच्च संक्रमण दर वाले ऐसे जिलों पर खासतौर से फोकस करने का निर्देश दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने दवाओं की उपलब्धता की बारे में जानकारी ली. उन्हें बताया गया कि दवाओं और रेमडेसवीर इंजेक्शन के प्रोडक्शन बढ़ाने की दिशा में कार्य चल रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने वैक्सीन प्रोडक्शन बढ़ाने और वैक्सीनेशन पर जोर दिया.

बैठक में प्रधानमंत्री मोदी को बताया गया कि 17.7 करोड़ वैक्सीन राज्यों को भेजी गई है. प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यों में बर्बाद हुई वैक्सीन की भी जानकारी ली. प्रधानमंत्री को बताया गया कि 45 वर्ष से अधिक उम्र की 31 प्रतिशत आबादी को पहली डोज लग चुकी है. इस बैठक में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, पीयूष गोयल, मनसुख मंडावाविया आदि मंत्री और अधिकारी मौजूद रहे.