News Nation Logo

PM मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति से फोन पर की बात, इन विषयों पर की चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे से फोन पर बातचीत की. इस दौरान दोनों देश के नेताओं ने द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मंचों में भारत और श्रीलंका के बीच चल रहे सामयिक विकास और सहयोग की समीक्षा की.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 13 Mar 2021, 04:24:23 PM
PM मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति से फोन पर की बात

PM मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति से फोन पर की बात (Photo Credit: फोटो-ANI)

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शनिवार को श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Sri Lanka President Gotabaya Rajapaksa )  से फोन पर बातचीत की. इस दौरान दोनों देश के नेताओं ने द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मंचों में भारत और श्रीलंका के बीच चल रहे सामयिक विकास और सहयोग की समीक्षा की. इस बात की जानकारी पीएमओ ने दी. बता दें कि बांग्लादेश की आजादी के स्वर्ण जयंती समारोह और  राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी समारोह में पीएम मोदी सहित दुनिया के कई नेता शामिल होंगे.  17 से 27 मार्च तक होने वाले इस समारोह में मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलीह, नेपाल के राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी और श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे भी शामिल होंगे. नरेंद्र मोदी, सोलीह और राजपक्षे बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना एवं भंडारी से मुलाकात करेंगे, जबकि हसीना के समकक्ष मो. अब्दुल हमीद द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.

बांग्लादेश सरकार ने राजधानी ढाका के राष्ट्रीय परेड स्क्वॉयर में आयोजित होने वाले व्यापक कार्यक्रम तैयार किए हैं. सभी चार नेता राष्ट्रीय परेड ग्राउंड से भाषण देंगे, जिसकी लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी.

गृह मंत्री असदुज्जमां कमाल खान ने शनिवार सुबह आईएएनएस को बताया कि वे कोविड-19 महामारी को देखते हुए बड़े पैमाने पर सार्वजनिक समारोहों से परहेज करेंगे. उन्होंने कहा कि कार्यक्रमों के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम होंगे.

व्यक्तिगत रूप से कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए आमंत्रित अतिथियों को कोविड-19 का टेस्ट कराना होगा और निगेटिव रिपोर्ट आने पर ही इसमें शामिल होने की अनुमति होगी. कोविड टेस्ट रिपोर्ट 48 घंटे तक के लिए वैध रहेगा.

देश-विदेश के लगभग 500 मेहमानों को राष्ट्रीय परेड ग्राउंड कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाएगा. आमंत्रित व्यक्ति चार दिनों के लिए कार्यक्रम में उपस्थित होंगे, जबकि अन्य छह दिनों की घटनाओं का लाइव प्रसारण किया जाएगा.

समारोहों में भाग लेने वाले राष्ट्र प्रमुखों एवं राष्ट्राध्यक्षों के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी. कार्यक्रम के अनुसार, सोलीह 17-18 मार्च तक बांग्लादेश में रहेंगे, राजपक्षे 19-20 मार्च तक, भंडारी 22-23 मार्च तक और मोदी 26-27 मार्च को बांग्लादेश में रहेंगे.

ये भी पढ़ें:  J-K में रोहिंग्या शरणार्थी एक बड़ी साजिश, फिर भी प्रशांत भूषण चाहते हैं रिहाई

प्रधानमंत्री कार्यालय और विदेश मंत्रालय के उच्च अधिकारियों ने कहा कि बांग्लादेश विभिन्न मुद्दों पर करार के लिए चार देशों की सरकारों के साथ निकट संपर्क में है. उम्मीद की जा रही है कि अमेरिका, कनाडा, चीन, फ्रांस के नेता और कई अन्य उच्च-प्रतिष्ठित व्यक्ति इस अवसर पर वीडियो संदेश भेजेंगे.

विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि भूटान के प्रधानमंत्री ने भी समारोह में शामिल होने की इच्छा व्यक्त की है. चीन एक शीर्ष रैंकिंग नेता को भेजना चाहता है, जो इस अवसर पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग के संदेश को ले जाएगा. कनाडा के प्रधानमंत्री और फ्रांस के राष्ट्रपति भी संदेश देंगे.

इस बीच, ढाका अर्ल मिलर स्थित अमेरिकी राजदूत ने विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमन के साथ एक बैठक के दौरान कहा कि वर्षभर चलने वाले इस उत्सव में शामिल होने के लिए अमेरिकी सरकार का एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल जल्द ही बांग्लादेश का दौरा करेगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Mar 2021, 04:06:58 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो