logo-image

PM मोदी बोले- नए नियमों वाला होगा लॉकडाउन 4.0, राज्यों का सुझावों को किया गया शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) एक बार फिर थोड़ी देर में राष्‍ट्र को संबोधित करेंगे.

Updated on: 12 May 2020, 08:48 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को एक बार फिर राष्‍ट्र को संबोधित किया. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है. आत्मनिर्भर भारत के महत्व को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को एक विशेष आर्थिक पैकेज की घोषण की जो कोरोना संकट से जुड़ी पूर्व की आर्थिक घोषणाओं, रिजर्व बैंक के फैसले सहित करीब-करीब 20 लाख करोड़ रुपए का है. प्रधानमंत्री ने कोविड-19 के मद्देनजर लागू देशव्यापी लॉकडाउन के बीच राष्ट्र के नाम संबोधन में इस आशय की घोषणा की.

calenderIcon 20:32 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा, लॉकडाउन-4 नए नियमों के अनुसार होगा. इसकी जानकारी 18 मई से पहले दी जाएगी. राज्यों के सुझाव पर लॉकडाउन-4 होगा.

calenderIcon 20:30 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना हमारे जिंदगी में लंबे समय तक बना रहेगा. इसमें सिमट का नहीं रहेगा.

calenderIcon 20:29 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि ये आर्थिक पैकेज हमारे कुटीर उद्योग, गृह उद्योग, लघु-मंझोले उद्योग, MSME के लिए हैं

calenderIcon 20:28 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सिद्ध करने के लिए, इस पैकेज में- Land, Labour, Liquidity, Laws सभी पर बल दिया गया है.

calenderIcon 20:27 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि इन सबके जरिए देश के विभिन्न वर्गों को, आर्थिक व्यवस्था की कड़ियों को, 20 लाख करोड़ रुपये का संबल मिलेगा, सपोर्ट मिलेगा. 20 लाख करोड़ रुपये का ये पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा को,आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा.

calenderIcon 20:26 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की ये भव्य इमारत पाँच Pillars पर खड़ी होगी. पहला पिलर Economy, एक ऐसी इकॉनॉमी जो Incremental change नहीं बल्कि Quantum Jump लाए, दूसरा पिलर Infrastructure, एक ऐसा Infrastructure जो आधुनिक भारत की पहचान बने.


 

calenderIcon 20:25 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने आगे कहा कि वित्त मंत्री बुधवार को आर्थिक पैकेज पर विस्तृत जानकारी देगी.

calenderIcon 20:24 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा, ये लघु और मध्यम वर्ग के लिए ये पैकेज काम आएगा. 

calenderIcon 20:20 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि 20 लाख करोड़ रुपये का आर्थिक पैकेज का ऐलान किया. जी़डीपी का 10 प्रतिशत है. 20 लाख करोड़ का पैकेज 2020 में भारत के विकास को नई गति देगा.

calenderIcon 20:18 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी आपूर्ति की व्यवस्था को मजबूत करेंगे. कोरोना संकट का सामना करते हुए नए संकल्प के साथ नए आर्थिक पैकेज का ऐलान कर रहा हूं. 

calenderIcon 20:15 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा- मैं अपनी आंखों से सामने वो भूकंप देखे हैं, हर तरफ मलबा ही मलबा था. मानो मानव मौत की चादर ओढ़कर सो गया है. हम ठान लें तो कोई लक्ष्य असंभव नहीं और कोई काम असंभव नहीं है.

calenderIcon 20:13 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा- दुनिया में भारत की दवाओं से नई आशा है. भारत का असर दुनिया पर पड़ रहा है. आज भी भारत विश्व कल्याण की राह पर अटल है. हमारे पास दुनिया की सबसे बेहतरीन टेक्नोलॉजी है.

calenderIcon 20:11 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा- एक राष्ट्र के रूप में आज हम एक बहुत ही अहम मोड़ पर खड़े हैं. इतनी बड़ी आपदा भारत के लिए एक संकेत लेकर आई है, एक संदेश लेकर आई है, एक अवसर लेकर आई है.

calenderIcon 20:10 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा- विश्व के सामने भारत का मूलभूत चिंतन आशा का किरण नजर आता है. भारत की आत्मनिर्भरता में सुख, शांति, संसार का सहयोग, विश्व का परिवार मानती है. 


 

calenderIcon 20:07 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा- आत्मनिर्भर भारत ही मार्ग है. संकट से विराट संकल्प होगा. जब भारत में कोरोना आया तो एक भी पीपीई किट नहीं बनती थी, लेकिन आज स्थिति यह है कि भारत में एन95 मास्क और पीपीई बनाए जा रहे हैं.

calenderIcon 20:05 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा- भारत में अनेक लोगों ने अपने परिवार को खाया है. हमारा संकल्प इस संकट से भी विराट होगा. 21वीं सदी हिन्दुस्तान की हो यह हमारा सपना ही नहीं, बल्कि हमारी जिम्मेदारी भी है.


 

calenderIcon 20:03 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि हमने ऐसा संकट न देखा और न ही सुना है. निश्चित तौर पर मानव जाति के लिए अल्पकल्पनीय है. 24 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हैं.