logo-image

Tokyo Olympics: 41 साल बाद हॉकी टीम ने जीता पदक, PM मोदी ने कोच-कप्तान से फोन पर की बात

हॉकी टीम ने ओलिंपिक में भारत ने 41 साल बाद कोई पदक जीता है. भारतीय हॉकी टीम ने जर्मनी का हरा कर कांस्य पदक अपने नाम किया है. इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी टीम को बधाई दी है.

Updated on: 05 Aug 2021, 01:27 PM

नई दिल्ली:

हॉकी टीम ने ओलिंपिक में भारत ने 41 साल बाद कोई पदक जीता है. भारतीय हॉकी टीम ने जर्मनी का हरा कर कांस्य पदक अपने नाम किया है. इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी टीम को बधाई दी है. मोदी ने फोन पर टीम के कप्‍तान मनप्रीत सिंह से बात की. उन्‍होंने सिंह से कहा कि आपने इतिहास बनाया है. पीएम मोदी ने कहा कि आज मनप्रीत की आवाज तेज और साफ है जबकि उस दिन (जब भारत बेल्जियम से हारा था) थोड़ी धीमी थी. मनप्रीत ने टीम का उत्‍साह बढ़ाने के लिए पीएम मोदी का शुक्रिया अदा किया. पीएम मोदी ने कांस्‍य पदक घर जाने की बधाई देते हुए हेड कोच ग्राहम रीड और असिस्‍टेंट कोच पीयूष दुबे से भी बात की. सुबह जीत के बाद पीएम ने एक ट्वीट में कहा था कि हॉकी टीम की इस जीत से भारत प्रफुल्लित, प्रेरित और गर्वित हुआ है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, मनप्रीत जी, बहुत-बहुत बधाई. आपको और पूरी टीम ने गजब किया है. इस पर मनप्रीत सिंह ने कहा कि आपकी बहुत दुआएं थीं हमारे साथ. मनप्रीत ने कहा कि आपको जो मोटिवेशन था, वो हमारी टीम के काफी काम आया. पीएम ने कहा कि सबको मेरी तरफ से बधाई दीजिएगा. इसके बाद पीएम ने असिस्‍टेंट कोच पीयूष दुबे से बात की.

टोक्यो ओलिंपिक में ब्रॉन्ज जीतने के बाद एक बार फिर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक सुर्खियों में हैं. ओलिंपिक में हॉकी के ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में भारत ने जर्मनी को 5-4 से हराकर 41 साल बाद इतिहास बनाया है. सोशल मीडिया यूजर्स इस जीत को भारतीय हॉकी के सुनहरे दौर की वापसी बता रहे हैं. वहीं कुछ लोगों ने हॉकी में फिर से जान फूंकने के लिए ओडिशा सरकार का आभार जताया.

दरअसल, ओडिशा सरकार ने साल 2018 में हॉकी इंडिया के साथ 5 साल का करार किया और सभी नैशनल टीमें- जूनियर, सीनियर, मेंस और विमिन के लिए करीब 150 करोड़ रुपये की डील तय की थी. यह करार 2023 तक है. इसके अलावा ओडिशा सरकार वर्ल्ड क्लास ट्रेनिंग, रिहैब फैसिलिटी, प्रैक्टिस पिच और टूर्नामेंट्स के जरिए भी हॉकी को नया जीवन दे रही है.