logo-image

साउथ कोरिया के दो दिवसीय दौरे के बाद भारत पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी

इस बीच एयरपोर्ट पर पीएम मोदी को लेने के लिए कई बीजेपी कार्यकर्ता वहां मौजूद थे.

Updated on: 23 Feb 2019, 06:43 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साउथ कोरिया के दो दिवसीय दौरे के बाद शुक्रवार को भारत लौट आए हैं. इस बीच एयरपोर्ट पर पीएम मोदी को लेने के लिए कई बीजेपी कार्यकर्ता वहां मौजूद थे. बीजेपी कार्यकर्ताओं को देख पीएम मोदी ने हाथ उठाकर उनका आभार प्रकट किया. बतादें पीएम मोदी को सियोल में सियोल शांति पुरस्कार से नवाजा गया है. सियोल में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा था- यह पुरस्‍कार किसी नरेंद्र मोदी को नहीं मिला है, यह सभी 125 करोड़ भारतीयों का सम्‍मान है. पीएम मोदी ने सियोल के एक विवि में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा का लोकार्पण भी किया, जहां उन्‍होंने बापू को युगपुरुष बताया. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- देश आज दो बड़ी समस्‍याओं से जूझ रहा है- पहला आतंकवाद और दूसरा जलवायु परिवर्तन. महात्‍मा गांधी के संदेशों में इन दोनों समस्याओं का समाधान है.

यह भी पढ़ें- भारत की संभावित कार्रवाई से घबराया पाकिस्तान, आतंकी संगठन जैश के दफ्तर की बढ़ाई सुरक्षा

दान की पुरस्कार राशि

पीएम मोदी को इस पुरस्कार के साथ लगभग 1 करोड़ 30 लाख रुपये भी मिले थे, जिसे उन्होंने गंगा को साफ करने के लिए चलाई जा रही योजना 'नमामी गंगे' को देने का ऐलान किया. पीएम ने आगे कहा कि मुझे खुशी है कि यह पुरस्कार उस साल मिला जब हम लोग महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहे हैं.

पुरस्कार पानेवाले पहले भारतीय बने मोदी

साउथ कोरिया ने 1990 से इस पुरस्कार से लोगों को नवाज रहा है. हर दो साल में यह पुरस्कार दिया जाता है. साउथ कोरिया सद्भाव और दोस्ती बढ़ानेवाले लोगों को इससे नवाजता है. बता दें कि मोदी से पहले संयुक्त राष्ट्र के पहले अश्वेत महासचिव कोफी अन्नान, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल आदि को भी यह पुरस्कार दिया जा चुका है. मोदी यह पुरस्कार पानेवाले दुनिया के 14वें और भारत के पहले शख्स बन गए हैं.