logo-image
लोकसभा चुनाव

विदेश दौरे पर फ्लाइट के बीच में रुकने पर ऐसे देश का पैसा बचाते हैं PM मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी के सूट-बूट और उनकी विदेश यात्राओं पर होने वाले खर्च को लेकर उन्‍हें कठघरे में खड़ा करने वालों के लिए यह खबर एक सबक है.

नई दिल्‍ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के सूट-बूट और उनकी विदेश यात्राओं पर होने वाले खर्च को लेकर उन्‍हें कठघरे में खड़ा करने वालों के लिए यह खबर एक सबक है. पीएम मोदी (PM Modi) अपने विदेश दौरे पर देश का पैसा कैसे बचाते हैं, उसका खुलासा गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने बुधवार को संसद में खुलासा किया. गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को लोकसभा में बताया कि लंबी विदेश यात्राओं के दौरान जब प्रधानमंत्री का विशेष विमान एयर इंडिया वन (Air India One) बीच में ईधन भराने (तकनीकी हॉल्ट) के लिए रुकता है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसी होटल में नहीं, बल्कि एयरपोर्ट के लाउंज में ही रुकते हैं.

दरअसल यह बात तब सामने आई जब सदन में एसपीजी सुरक्षा पर विपक्ष के सवालों का वह जवाब दे रहे थे. स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान अमि शाह ने बताया कि प्रधानमंत्री ने अपने साथ विदेश दौरे पर जाने वाले स्टाफ को भी कम किया है. अब करीब 20% अफसर उनके साथ कम जाते हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री के स्टाफ के लिए पहले अलग वाहनों का इंतजाम किया जाता था. लेकिन मोदी ने इसमें बदलाव कराया है. अब उनका 4-5 लोगों का स्टाफ एक ही कार या बस में उनके साथ जाता है.

यह भी पढ़ेंः उद्धव ठाकरे की सरकार में राज्य के लोगों को नौकरियों में मिलेगा 80% आरक्षण, किसानों का कर्ज होगा माफ

अमित शाह (Amit Shah) ने कहा, “जहां प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) अपने लिए कड़े मानदंड अपनाते हैं, वहीं कुछ लोग हैं जिन्होंने अपनी सुरक्षा को प्रतिष्ठा से जोड़ लिया है. वे लोग प्रधानमंत्री को मिलने वाली सुरक्षा का फायदा ले रहे थे. हमें एसपीजी सुरक्षा (SPG)  मिली है, तो विदेश में ऐसा क्या काम है, जो हम सुरक्षा को घर पर छोड़कर जा रहे हैं. राजनाथ सिंह जी यहां बैठे हैं. कई बार काले कपड़े पहने कमांडो उन्हें टॉयलेट तक छोड़कर आते हैं, लेकिन उन्होंने कभी कुछ नहीं कहा. अगर सुरक्षा मिली है, तो उसे साथ रखने में क्या बुराई है.”

यह भी पढ़ेंः कर्ज देने के लिए बैंक कर्मचारी मांग रहे थे घूस, युवक ने की आत्महत्या

अमित शाह शाह ने यह भी जानकारी दी कि 2015 के बाद से राहुल गांधी बिना एसपीजी सुरक्षा के 1892 बार दिल्ली से बाहर और 247 बार विदेश यात्रा पर गए हैं. गांधी परिवार के सदस्यों ने बिना एसपीजी को सूचित किए 600 से ज्यादा यात्राएं की हैं.

मोदी के विदेश दौरों के लिए चार्टर्ड उड़ानों पर 255 करोड़ रुपये खर्च

बीते तीन साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश दौरों के लिए चार्टर्ड उड़ानों पर 255 करोड़ रुपये से अधिक राशि खर्च हुई. विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बुधवार को राज्यसभा को यह जानकारी दी.उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश दौरों के लिए चार्टर्ड उड़ानों पर 2016-17 में 76.27 करोड़ रुपये तथा 2017-18 में 99.32 करोड़ रुपये खर्च हुए.मुरलीधरन ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश दौरों के लिए चार्टर्ड उड़ानों पर 2018-19 में 79.91 करोड़ रुपये खर्च हुए.2019-20 के लिए बिल अभी प्राप्त नहीं हुआ है.