News Nation Logo
Banner

BRICS सम्मेलन में पीएम मोदी ने टेररिज्म समेत ये 5 बातें कही 

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में गुरुवार पांच देशों के समूह ब्रिक्स (BRICS) का सालाना शिखर सम्मेलन हुआ. वर्चुअल तरीके से आयोजित शिखर सम्मेलन में अफगानिस्तान के ताजा हालात पर व्यापक रूप से चर्चा हुई.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 09 Sep 2021, 06:36:03 PM
PM Modi

पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में गुरुवार पांच देशों के समूह ब्रिक्स (BRICS) का सालाना शिखर सम्मेलन हुआ. वर्चुअल तरीके से आयोजित शिखर सम्मेलन में अफगानिस्तान के ताजा हालात पर व्यापक रूप से चर्चा हुई. BRICS सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि आतंकवाद पर नियंत्रण जरूरी है. दुनिया के सामने सुरक्षा की कई चुनौतियां हैं. ब्रिक्स सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करना हमारे और भारत के लिए खुशी की बात है. पीएम मोदी (PM Modi) ने ये 5 बड़ी बातें कही हैं.

यह भी पढ़ें : चीन ने भारत के फिल्म जगत, थिंक टैंक, तकनीक में प्रभाव खरीदने को खूब किया खर्च

  1. प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में आपका स्वागत है. अगर आपकी समहति हो तो हम इस एजेंडा को स्वीकार कर सकते हैं. एजेंडा पारित होने के बाद सारे सदस्य ओपनिंग रिमार्क दे सकते हैं. 
  2. पीएम मोदी ने कहा कि पिछले डेढ़ दशक में ब्रिक्स ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं. आज हम विश्व की उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक प्रभावकारी आवाज़ है. विकासशील देशों की प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी यह मंच उपयोगी रहा है.
  3. उन्होंने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना है कि ब्रिक्स अगले 15 वर्षों में और परिणामदायी हो. भारत ने अपनी अध्यक्षता के लिए जो थीम चुना है, वह यही प्राथमिकता दर्शाता है - “BRICS at 15: Intra-BRICS Cooperation for Continuity, Consolidation and Consensus”.
  4. उन्होंने कहा कि यह भी पहली बार हुआ कि BRICS ने बहुपक्षीय प्रणाली की मजबूती और सुधार पर एक साझा पोजिशन ली है. हमने ब्रिक्स “काउंटर टेररिज्म एक्शन प्लान ” (Counter Terrorism Action Plan) भी अडॉप्ट किया है.
  5. प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल ही में पहले “ब्रिक्स डिजिटल हेल्थ सम्मेलन” का आयोजन हुआ. Technology की मदद से health access बढ़ाने के लिए यह एक innovative कदम है. नवंबर में हमारे जल संसाधन मंत्री ब्रिक्स फॉर्मेट में पहली बार मिलेंगे.

First Published : 09 Sep 2021, 06:35:38 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×