News Nation Logo
Banner

पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से कही ये 10 बड़ी बातें

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत की. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आप सबसे बातचीत करके बहुत अच्छा लगा.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 24 Jan 2022, 05:04:28 PM
PM Modi

पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली:  

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत की. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आप सबसे बातचीत करके बहुत अच्छा लगा. आपसे आपके अनुभवों के बारे में भी जानने को मिला. कला, संस्कृति से लेकर वीरता, शिक्षा से लेकर innovation, समाज सेवा और खेल जैसे अनेक क्षेत्रों में आपकी असाधारण उपलब्धियों के लिए आपको अवार्ड मिले हैं. उन्होंने आगे कहा कि नौजवान साथियों, आपको आज ये जो अवार्ड मिला है, ये एक और वजह से बहुत खास है. ये वजह है- इन पुरस्कारों का अवसर. देश इस समय अपनी आज़ादी के 75 साल का पर्व मना रहा है. आपको ये अवार्ड इस महत्वपूर्ण कालखंड में मिला है. पुरस्कार विजेताओं से संवाद के दौरान पीएम मोदी ने ये 10 बड़ी बातें कही हैं.

  1. इस अवार्ड के साथ आपको बहुत बड़ी जिम्मेदारी भी मिली है. अब दोस्तों की, परिवार की, समाज की हर किसी की आपसे अपेक्षाएं भी बढ़ गई हैं. इन अपेक्षाओं का आपको दबाव नहीं लेना है, इनसे प्रेरणा लेनी है.
  2. पिछले साल दीवाली पर जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में गया था. वहां मेरी मुलाकात बलदेव सिंह और बसंत सिंह नाम के ऐसे वीरों से हुई जिन्होंने आज़ादी के बाद हुए युद्ध में बाल सैनिक की भूमिका निभाई थी. 
  3. हमारे भारत का एक और उदाहरण है- गुरु गोविन्द सिंह जी के बेटों का शौर्य और बलिदान. साहिबज़ादों ने जब असीम वीरता के साथ बलिदान दिया था तब उनकी उम्र बहुत कम थी. 
  4. दिल्ली में रविवार को इंडिया गेट के पास नेताजी सुभाषचंद्र बोस की डिजिटल प्रतिमा भी स्थापित की गई है. नेताजी से हमें सबसे बड़ी प्रेरणा मिलती है- कर्तव्य की, राष्ट्रप्रथम की. 
  5. आज देश के सामने स्टार्टअप इंडिया जैसे मिशन हैं, स्टैंड अप इंडिया जैसे कार्यक्रम चल रहे हैं, डिजिटल इंडिया का इतना बड़ा अभियान हमारे सामने है, मेक इन इंडिया को गति दी जा रही है, आत्मनिर्भर भारत का जनांदोलन देश ने शुरू किया है. 
  6. आज हमें गर्व होता है कि दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियों के CEO युवा भारतीय हैं. आज हमें गर्व होता है जब देखते हैं कि भारत के युवा स्टार्ट अप की दुनिया में अपना परचम फहरा रहे हैं.
  7. जिन क्षेत्रों में बेटियों को पहले इजाजत भी नहीं होती थी, बेटियां आज उनमें कमाल कर रही हैं. यही तो वो नया भारत है, जो नया करने से पीछे नहीं रहता, हिम्मत और हौसला आज भारत की पहचान है.
  8. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में स्थानीय भाषा में पढ़ाई पर जोर दिया जा रहा है. इससे आपको पढ़ने में, सीखने में और आसानी होगी. आप अपनी पसंद के विषय पढ़ पाएं, इसके लिए भी शिक्षा नीति में विशेष प्रावधान किए गए हैं.
  9. भारत के बच्चों ने, अभी वैक्सीनेशन प्रोग्राम में भी अपनी आधुनिक और वैज्ञानिक सोच का परिचय दिया है. 3 जनवरी के बाद से सिर्फ 20 दिनों में ही चार करोड़ से ज्यादा बच्चों ने कोरोना वैक्सीन लगवाई है.
  10. जैसे आप स्वच्छता अभियान के लिए आगे आए, वैसे ही आप वोकल फॉर लोकल अभियान के लिए भी आगे आइए. आप घर में गिनती करें, कि ऐसे कितने Products हैं, जो भारत में नहीं बने हैं, विदेशी हैं. इसके बाद घर के लोगों से आग्रह करें कि भविष्य में जब वैसा ही कोई Product खरीदा जाए तो वो भारत में बना हो.

First Published : 24 Jan 2022, 05:04:28 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.