logo-image

Omicron पर PM नरेंद्र मोदी का देश को संबोधन, 10 प्वाइंट में जानें मुख्य बातें

PM Modi on Omicron : ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया. पीएम मोदी के संबोधन की ये 10 बड़ी हैं.   

Updated on: 25 Dec 2021, 11:56 PM

नई दिल्ली:

PM Modi on Omicron : विश्व में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ रहा है. भारत के भी कई राज्यों में ओमिक्रॉन पहुंच चुका है. इसे लेकर सरकार की ओर से कड़े दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. कई राज्यों में तो नाइट कर्फ्यू लग गया है तो कई प्रदेशों में पाबंदियां सख्त कर दी गई हैं. इस बीच ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया. पीएम मोदी के संबोधन की ये 10 बड़ी हैं.   

  1. ओमिक्रॉन को लेकर मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि panic नहीं करें, सावधान और सतर्क रहें. मास्क और हाथों को थोड़ी-थोड़ी देर पर धुलना, इन बातों को याद रखें.
  2. व्यक्तिगत स्तर पर सभी दिशानिर्देशों का पालन, कोरोना से मुकाबले का बहुत बड़ा हथियार है. और दूसरा हथियार है वैक्सिनेशन.
  3. भारत ने इस साल 16 जनवरी से अपने नागरिकों को वैक्सीन देना शुरू कर दिया था. 
  4. भारत 141 करोड़ वैक्सीन डोज के अभूतपूर्व और बहुत मुश्किल लक्ष्य को पार कर चुका है. भारत 141 करोड़ वैक्सीन डोज के अभूतपूर्व और बहुत मुश्किल लक्ष्य को पार कर चुका है.
  5. भारत की वयस्क जनसंख्या में से 61 प्रतिशत से ज्यादा जनसंख्या को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है. 
  6. इसी तरह, वयस्क जनसंख्या में से लगभग 90 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की एक डोज लगाई जा चुकी है.
  7. 15 साल से 18 साल की आयु के बीच के जो बच्चे हैं, अब उनके लिए देश में वैक्सीनेशन प्रारंभ होगा. 2022 में, 3 जनवरी को, सोमवार के दिन से इसकी शुरुआत की जाएगी.
  8. हम सबका अनुभव है कि जो कॉरोना वॉरियर्स हैं, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं, इस लड़ाई में देश को सुरक्षित रखने में उनका बहुत बड़ा योगदान है. 
  9. इसलिए Precaution की दृष्टि से सरकार ने निर्णय लिया है कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की Precaution Dose भी प्रारंभ की जाएगी. इसकी शुरुआत 2022 में, 10 जनवरी, सोमवार के दिन से की जाएगी.
  10. 60 वर्ष से ऊपर की आयु के कॉ-मॉरबिडिटी वाले नागरिकों को, उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन की Precaution Dose का विकल्प उनके लिए भी उपलब्ध होगा. ये भी 10 जनवरी से उपलब्ध होगा.