News Nation Logo
संसद में हमने पेगासस का मुद्दा उठाया था: राहुल गांधी पेगासस देश पर, देश के संस्थानों पर एक हमला है: राहुल गांधी पेगासस को कोई प्राइवेट पार्टी नहीं खरीद सकती: राहुल गांधी आर्यन की जमानत पर सुनवाई जारी हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में हुआ अग्निकांड अत्यंत दुखद है: पीएम मोदी मलाणा गांव में त्रासदी के सभी पीड़ित परिवारों के प्रति पीएम मोदी ने संवेदना व्यक्त की राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन राहत और बचाव के काम में पूरी तत्परता से जुटे NCB के DDG ज्ञानेश्वर सिंह समेत NCB की 5 सदस्यीय टीम दिल्ली से मुंबई पहुंची प्रभाकर मुंबई के क्रूज़ ड्रग्स मामले में एक गवाह है दिल्ली में 1 नवंबर से खुल सकेंगे सभी स्कूल: मनीष सिसोदिया भारत सभी देशों के अधिकारों का सम्मान करता है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हम अपने समुद्रों और विशेष आर्थिक क्षेत्र की रक्षा हर कीमत पर करेंगे: राजनाथ सिंह लालू ने सोनिया से समान विचारधारा वाले लोगों और पार्टियों को एक मंच पर लाने की बात कही सोनिया जी एक मजबूत विकल्प (सत्तारूढ़ पार्टी का) देने की दिशा में काम करें: लालू प्रसाद यादव मैंने सोनिया गांधी से बात की, उन्होंने मुझसे मेरी कुशलक्षेम पूछी: राजद नेता लालू प्रसाद यादव कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने दिल्ली में बुलाई हाई लेवल बैठक पटना के गांधी मैदान बम ब्लास्ट मामले का एक आरोपी फखरुद्दीन को रिहा पटना के गांधी मैदान बम ब्लास्ट मामले में सजा 1 नवंबर को सुनाई जाएगी NIA की स्पेशल कोर्ट ने 10 आरोपियों में से नौ को दोषी करार दिया सीएम तीर्थयात्रा योजना में अयोध्या शामिल: अरविंद केजरीवाल, सीएम दिल्ली दिल्ली के लोग रामलला के दर्शन कर सकेंगे: अरविंद केजरीवाल, सीएम दिल्ली कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किया नई पार्टी बनाने का ऐलान, कहा- सभी 117 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव

पीएम मोदी ने भूटान में RuPay कार्ड किया लॉन्च, बोले- डिजिटल भुगतान और पर्यटन में बढ़ेंगे संबंध

पीएम मोदी ने कहा कि 130 करोड़ भारतीयों के दिलों में भूटान एक विशेष स्थान रखता है, भूटान का पड़ोसी होना सौभाग्य

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 18 Aug 2019, 12:01:40 AM
pm-narendra-modi-said-india-cooperation-will-continue

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान के 2 दिवसीय दौरे पर पहुंच गए हैं. वहां उनका भव्य स्वागत किया गया. पीएम मोदी के स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर भूटान के पीएम लोटे शेरिंग आए थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एयर पोर्ट पर गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया. भूटान में पीएम मोदी का यह दौरा बेहद अहम माना जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान में भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात की. भारतीय समुदाय के सैकड़ों लोग पीएम मोदी का स्वागत किया. सबके हाथों में तिरंगा नजर आया. प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत में भूटान की सड़कों पर मोदी-मोदी के जयकारे लगे.

यह भी पढ़ें - PM Narendra Modi in Bhutan Updates: RuPay कार्ड लांचिंग से पर्यटन में हमारे संबंध बढ़ेंगे : PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि 130 करोड़ भारतीयों के दिलों में भूटान एक विशेष स्थान रखता है. मेरे पिछले कार्यकाल के दौरान प्रधानमंत्री के रूप में मेरी पहली यात्रा के लिए भूटान का चुनाव स्वाभाविक था. इस बार भी अपने दूसरे कार्यकाल के शुरू में ही भूटान आकर मैं बहुत खुश हूं. भारत और भूटान के संबंध दोनों देशों के लोगों की प्रगति, संपन्नता और सुरक्षा के साझा हितों पर आधारित है.

यह भी पढ़ें - जाकिर नाइक के समर्थक ने मलेशिया के इस अधिकारी का सिर कलम करने की दी धमकी, पहुंचा जेल

पीएम मोदी ने कहा कि भूटान की पंचवर्षीय योजनाओं में भारत का सहयोग आपकी इच्छाओं और प्राथमिकताओं के आधार पर आगे भी जारी रहेगा. भूटान नरेशों की बुद्धिमत्ता और दूरदर्शिता ने लंबे समय तक हमारे द्विपक्षीय संबंधों का मार्गदर्शन किया है. उनके विजन ने भूटान को दुनिया के सामने एक ऐसे उदाहरण की तरह प्रस्तुत किया है, जहां विकास को आंकड़ों से नहीं, खुशियों से नापा जाता है.

यह भी पढ़ें - पत्नी को फिदायीन बताने वाला शख्स गिरफ्तार, JOB करने अरब देश जाना चाहती थी 

मुझे बहुत खुशी है कि आज हमने भूटान में RuPay कार्ड को लॉन्च किया है. इससे डिजिटल भुगतान और व्यापार तथा पर्यटन में हमारे संबंध और बढेंगे. उन्होंने कहा कि हाइड्रोपावर दोनों देशों के बीच सहयोग का महत्वपूर्ण क्षेत्र है. दोनों देशों ने भूटान की नदियों की शक्ति को बिजली में ही नहीं पारस्परिक समृद्धि में भी बदला है. दोनों देशों के सहयोग से भूटान में हाइड्रो पावर उत्पादन क्षमता 200 मेगावाट को पार कर आगे बढ़ रही है.

First Published : 17 Aug 2019, 06:16:39 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो