logo-image

One Ocean Summit में बोले पीएम नरेंद्र मोदी-महासागरों से जुड़ी है हमारी सुरक्षा और समृद्धि

'वन ओशन समिट' के उच्च स्तरीय खंड को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, मैं महासागर के लिए इस महत्वपूर्ण वैश्विक पहल के लिए राष्ट्रपति मैक्रों (फ्रांस के राष्ट्रपति) को बधाई देता हूं.  

Updated on: 11 Feb 2022, 10:56 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार को  वन ओशन शिखर सम्मेलन (One Ocean Summit) में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से शामिल हुए.  ‘वन ओशन समिट’ के उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत की सभ्यता हमेशा से समुद्र से जुड़ी सभ्यता रही है. आज हमारी सुरक्षा और समृद्धि भी महासागरों से जुड़ी हुई है. ऐसे में ‘इंडो-पैसिफिक ओशन इनिशिएटिव’का भी प्रमुख स्तंभ समुद्री संसाधन हैं. उन्होंने कहा कि भारत सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है. भारत को सिंगल यूज प्लास्टिक पर वैश्विक पहल शुरू करने में फ्रांस के साथ शामिल होने में खुशी होगी.

यह भी पढ़ें : Coronavirus: दिल्ली में कोरोना के 1000 से कम मामले मिले, 12 लोगों ने तोड़ा दम

'वन ओशन समिट' के उच्च स्तरीय खंड को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, मैं महासागर के लिए इस महत्वपूर्ण वैश्विक पहल के लिए राष्ट्रपति मैक्रों(फ्रांस के राष्ट्रपति) को बधाई देता हूं.  

पीएम मोदी ने कहा कि भारत, देशों के अधिकार क्षेत्र से अलग जैव विविधता पर एक उच्च आकांक्षाओं वाले वैश्विक गठबंधन के फ्रांस की पहल का समर्थन करता है. हमें उम्‍मीद है कि भारत सरकार इस साल कानूनी रूप से इस अंतरराष्ट्रीय संधि को पूरा कर लेगी. पीएम मोदी ने कहा कि मैं महासागर के लिए इस महत्वपूर्ण वैश्विक पहल के लिए राष्ट्रपति मैक्रों(फ्रांस के राष्ट्रपति) को बधाई देता हूं. उन्होंने बताया कि भारत सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है. भारत ने हाल ही में तटीय क्षेत्र से प्लास्टिक और कचरे को साफ करने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर का अभियान चलाया गया जिसमें युवाओं ने 13 टन प्लास्टिक कचरा एकत्र किया.