logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी बोले- लॉकडाउन को सफल बनाने में अनेक वर्गों का योगदान, लेकिन दुकानदार...

पीएम मोदी (PM Modi) ने रविवार को ट्वीट कर दुकानदारों से लेकर सभी वर्गों का मनोबल बढ़ाया. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन को सफल बनाने में अनेक वर्गों का महत्वपूर्ण योगदान है.

Updated on: 20 Apr 2020, 12:06 AM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मरीजों की संख्या 16 हजार के पार है. इसे लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है. इसी क्रम में पीएम मोदी (PM Modi) ने रविवार को ट्वीट कर दुकानदारों से लेकर सभी वर्गों का मनोबल बढ़ाया. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन को सफल बनाने में अनेक वर्गों का महत्वपूर्ण योगदान है.

यह भी पढ़ेंःतेलंगाना में लॉकडाउन सात मई तक बढ़ा, फूड डिलीवरी पर लगी रोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भविष्य में भी दुकानें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए चलें, हमें यह सुनिश्चित करना है. संकट की घड़ी में इस योगदान के लिए सभी दुकानदार और व्यापारी बधाई के पात्र हैं. छोटे-छोटे दुकानदारों ने पूरी सामाजिक व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. समाज और देश इनके इस योगदान को हमेशा याद रखेगा

उन्होंने आगे कहा कि मैं जानता हूं कि खुद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और दूसरों से इसका पालन करवाना चुनौतीपूर्ण है. इस संकट की घड़ी में देशवासी लॉकडाउन का पालन कर पा रहे हैं, इसमें समाज के अनेक वर्गों की सकारात्मक भूमिका है. हम कल्पना करें कि हमारे ये छोटे-छोटे व्यापारी और दुकानदार खुद के जीवन का रिस्क न लेते और रोजमर्रा की जरूरत का सामान न पहुंचाते तो क्या होता?.

COVID-19 Effect: पीएम मोदी ने कहा- कोरोना ने हम सबकी जिंदगी को बदल कर रख दिया और....

बता दें कि कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra) ने लिंक्डइन (Linkedin ) के लोगों से बातचीत की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कोरोनावायरस ने पेशेवर लाइफ को पूरी तरह से बदल दिया है. हमारा घर ही हमारा ऑफिस है. इंटरनेट हमारा नया मीटिंग रूम है. कुछ समय के लिए ऑफिस के सहयोगियों के साथ ब्रेक लेना इतिहास बन गया है. हम तकनीक के जरिए के दूसरे से कनेक्ट हो रहे हैं.

यह भी पढ़ेंःमहाराष्ट्र के पालघर में साधुओं की हत्या पर आक्रोश, CM उद्धव ठाकरे ने कही ये बड़ी बात

पीएम मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus )से लड़ रहा है, ऐसे में भारत के उर्जावान और प्रयोगात्मक युवा एक स्वस्थ्य और समृद्ध भविष्य का रास्ता दिखा सकते हैं. उन्होंने लिंक्डइन के लोगों से बातचीत करते हुए कहा कि कुछ विचार साझा कीजिए जो युवाओं और पेशेवरों के अंदर रूची जगाए.

कोरोना ने अपने साथ कई परेशानियां साथ लाई है

लिंक्डन पर अपने विचार साझा करते हुए पीएम मोदी ने आगे कहा कि इस सदी के तीसरे दशक में कोविद-19 ने अपने साथ कई व्यवधान लाया है. कोरोना वायरस ने प्रोफेशनल लाइफ पूरी तरह से बदल दिया है. हमारा घर ही हमारा ऑफिस है.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोगों एक साथ आ रहे हैं

मैं भी इन बदलावों से सामंजस्य स्थापित करने की कोशिश कर रहा हूं. विभिन्न हितधारकों से जमीनी स्तर की प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए समजा के कई वर्गों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत हुई. इसके जरिए गैर सरकारी संगठनों, नागरिक समाज समूहों और सामुदायिक संगठनों के साथ घर बैठे व्यापक बातचीत हुई . इसी तकनीक के जरिए मंत्रियों और राज्य के मुख्यमंत्रियों से भी बातचीत हुई.

वर्क प्लेस को डिजिटल फर्स्ट मिल रहा

उन्होंने आगे कहा कि वर्क प्लेस को डिजिटल फर्स्ट मिल रहा है और क्यों नहीं ऐसा हो...आखिरकार, प्रौद्योगिकी का सबसे परिवर्तनकारी प्रभाव अक्सर गरीबों के जीवन में होता है. यह तकनीक है जो नौकरशाही पदानुक्रम को ध्वस्त करती है, बिचौलियों को समाप्त करती है और कल्याणकारी उपायों को तेज करती है.

भारत को उत्सावर्धक युवा आगे ले जा सकते हैं

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि आज, दुनिया नए व्यापार मॉडल की खोज में है. भारत, एक युवा राष्ट्र है जो अपने अभिनव उत्साह के लिए जाना जाता है, एक नई कार्य पद्धति (new work culture) प्रदान करने का बीड़ा उठा सकता है.