logo-image

तीन तलाक बिल पास होने पर बोले पीएम नरेंद्र मोदी- मुस्लिम महिलाओं को उनका हक देने का गौरव हमारी सरकार को

राज्यसभा में तीन तलाक बिल (Triple Talaq Bill) मत विभाजन में 84 के मुकाबले 99 वोटों से पास हो गया. इस ऐतिहासिक जीत पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा

Updated on: 30 Jul 2019, 07:42 PM

नई दिल्‍ली:

राज्यसभा में तीन तलाक बिल (Triple Talaq Bill) मत विभाजन में 84 के मुकाबले 99 वोटों से पास हो गया. इस ऐतिहासिक जीत पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि तीन तलाक बिल का पास होना महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक बहुत बड़ा कदम है. तुष्टिकरण के नाम पर देश की करोड़ों माताओं-बहनों को उनके अधिकार से वंचित रखने का पाप किया गया. मुझे इस बात का गर्व है कि मुस्लिम महिलाओं को उनका हक देने का गौरव हमारी सरकार को प्राप्त हुआ है.

पूरे देश के लिए आज एक ऐतिहासिक दिन है. आज करोड़ों मुस्लिम माताओं-बहनों की जीत हुई है और उन्हें सम्मान से जीने का हक मिला है. सदियों से तीन तलाक की कुप्रथा से पीड़ित मुस्लिम महिलाओं को आज न्याय मिला है. इस ऐतिहासिक मौके पर मैं सभी सांसदों का आभार व्यक्त करता हूं.

वहीं गृहमंत्री अमित शाह ने Tweet किया है कि आज का दिन भारत के लोकतंत्र के लिए एक महान दिन है. मैं पीएम को बधाई देता हूं. नरेंद्र मोदी जी ने अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने और ट्रिपल तालक पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक कानून बनाया. यह कानून मुस्लिम महिलाओं को सदियों से मिल रहे अभिशाप से मुक्त करेगा. मैं सभी पक्षों का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने इस ऐतिहासिक बिल का समर्थन किया.

लोकसभा में पास हो चुके इस बिल को मोदी सरकार पास कराने में कामयाब रही. लोकसभा में बिल के पक्ष में 303 और विरोध में 82 मत पड़े थे. तब कांग्रेस, तृणमूल, सपा और डीएमके समेत अन्य पार्टियों ने बिल का विरोध करते हुए वोटिंग से पहले सदन से वॉकआउट किया था. इस मुद्दे पर पीडीपी भी वॉक आउट कर गई.

यह भी पढ़ेंः शाहबानो से शायरा बानो तक जानिए तीन तलाक को लेकर कब क्‍या हुआ

इस बिल में तीन तलाक बिल (Triple Talaq Bill) को गैर कानूनी बनाते हुए 3 साल की सजा और जुर्माने का प्रावधान शामिल है. राज्‍यसभा में चर्चा के बाद बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने के प्रस्ताव पर वोटिंग हुई. विपक्षी दलों के कई सांसदों ने बिल को कमेटी के पास भेजने की मांग की थी. सदन ने इसे सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया. कमेटी को भेजने के पक्ष में 84 वोट पड़े जबकि नहीं भेजने के पक्ष में 100 सदस्‍य थे.

वहीं राज्‍यसभा में तीन तलाक बिल लाने वाले कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने बिल के पास होने पर खुशी जताते हुए कहा कि मोदी सरकार ने मुसलिम महिलाओं से जो वादा किया था उसे निभाया भी.