logo-image

International Yoga Day 2019: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और PM मोदी के साथ पूरी दुनिया ने किया योग

भारत (India) समेत दुनियाभर में आज पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाएगा.

Updated on: 21 Jun 2019, 10:05 AM

नई दिल्ली:

International Yoga Day 2019: भारत समेत दुनियाभर में आज पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाएगा. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) झारखंड के रांची (Ranchi) तो केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) हरियाणा के रोहतक (Rohtak) में योग करेंगे. पीएम मोदी (PM Modi) गुरुवार रात को ही विशेष विमान से रांची पहुंच गए हैं. पीएम के साथ महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस इस बार 'योग फॉर हार्ट केयर' (Yoga for Heart Care) की थीम पर योग दिवस (Yoga Day) का आयोजन किया जा रहा है. साथ ही इस बार शहरों के साथ ही ग्रामीणों क्षेत्रों में योग दिवस मनाया जा रहा है. योग दिवस से जुड़े पल-पल के अपडेट के लिए पढ़ते रहें www.newsnationtv.com

calenderIcon 09:06 (IST)
shareIcon

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दिल्ली स्थित राजपथ पर योगाभ्यास किया है. 



calenderIcon 09:05 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने योगाभ्यास किया. उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि पिछले साल की तरह इस वर्ष भी हम यहां योग दिवस मना रहे हैं. यह सिर्फ एक घटना नहीं है, यह योग को हमारे जीवन का अभिन्न अंग बनाने का एक तरीका है.



calenderIcon 09:03 (IST)
shareIcon

नौसेना के जवानों ने पनडुब्बी INS सिंधुध्वज पर योगा किया. इसके अलावा ही सेना के कई जवानों ने माइनस डिग्री में आसान किए हैं.



calenderIcon 08:23 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने आगे कहा, हम योग का पेटेंस नहीं करवाते. योग और भारत की सस्कृति का प्रचार करते हैं. आज दुनिया के 200 देशों में योग हो रहा है. उन्होंने बाबा रामदेव और श्रीश्री रविशंकर की भी तारीफ योग दिवस पर की. हरियाणा सीएम को योग परिसर के गठन के लिए बधाई. सभी भारतीयों को योग दिवस की बधाई. आज मैं कोई राजनैतिक बयान नहीं दूंगा.

calenderIcon 08:22 (IST)
shareIcon

गृह मंत्री अमित शाह ने रोहतक में योगाभ्यास किया. इस दौरान उन्होंने कहा, 2014 के परिवर्तन के बाद योग का वैश्वक फलक पर महत्व मिला. मोदी सरकार बनने के बाद 11 दिसम्बर 2014 को यूएन में योग का महत्व बताया. पहले भी योग को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनने के प्रयास हुआ, लेकिन पीएम मोदी के प्रयास 70 दिनों में ही सफल हुए.

calenderIcon 08:20 (IST)
shareIcon

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रोहतक में योग किया. इस दौरान उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह का शुक्रिया किया. उन्होंने कहा, वो गृह मंत्री बनने के बाद पहली बार दिल्ली से बाहर हरियाणा आए हैं. हरियाणा में 1000 योग शिक्षकों भी भर्ती की जा रही है. प्रदेश में 80 स्थानों में 5 लाख लोगों ने योग कार्यक्रम में भाग लिया है.

calenderIcon 08:12 (IST)
shareIcon

दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) रामलाल ने दीन दयाल उपाध्याय पार्क में योगाभ्यास किया.



calenderIcon 07:53 (IST)
shareIcon

दिल्ली में लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने सांसदों और संसद कर्मचारियों के साथ आसान किया.



calenderIcon 07:52 (IST)
shareIcon

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दिल्ली स्थित फ्रांसीसी दूतावास में फ्रांस के राजदूत ने भी आसान किया.



calenderIcon 07:50 (IST)
shareIcon

मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया पर अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने लोगों के साथ योग किया. इस दौरान काफी संख्या में लोग मौजूद रहे.



calenderIcon 07:37 (IST)
shareIcon

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली के राजपथ पर योग किया. वहीं, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी दिल्ली के राजनगर में योग कर रही हैं.

calenderIcon 07:33 (IST)
shareIcon

आईएनएस (INS) विराट पर जवानों ने योग किया. मुंबई में INS विराट पर भी जवानों ने योग दिवस मनाया. यहां पर सैकड़ों की संख्या में जवानों ने योग किया.



calenderIcon 07:31 (IST)
shareIcon

जम्मू-कश्मीर में आईटीबीपी के जवानों ने लेह में योग किया.



calenderIcon 07:30 (IST)
shareIcon

छत्तीसगढ़ में स्थित कोंडागांव के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में तैनात भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने योग किया. 



calenderIcon 07:29 (IST)
shareIcon

हिमाचल प्रदेश में सीएम जय राम ठाकुर, राज्यपाल आचार्य देवव्रत और अन्य लोगों ने कुल्लू बस दुर्घटना में मारे गए लोगों की आत्मा शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा. वे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शिमला में आयोजित एक कार्यक्रम में मौजूद थे.



calenderIcon 07:21 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने देश को अंतरराष्ट्रीय बधाई देने के बाद योग किया. इस दौरान उनके साथ करीब 35 हजार लोग योग कर रहे हैं. 



calenderIcon 07:14 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, इसलिए हमारी सरकार इस पर काफी विस्तार से काम कर रही है. शांति, स्वभाव और समन्वय जीवन के लिए सभी को बधाई देता हूं. मैं रांची सरकार को भी धन्यवाद देता हूं जो इतने कम समय में इतना बड़ा आयोजन किया है.



calenderIcon 07:06 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, योग को हर व्यक्ति का हिस्सा और स्वभाव बनाने के लिए योग के शिक्षकों और संगठनों की संख्या बढ़ने वाली है. हमें योग के बारे में जानकारी दुनिया में देते रहना है. हमें योग को चिकित्सक से भी जोड़ना होगा, तभी हम योग का विस्तार कर पाएंगे.

calenderIcon 07:04 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, झारखंड प्रकृति के बेहतर करीब है. योग अब पहले से अधिक लोकप्रिय हो गया है. योग को हेल्थकेयर और वेलनेस के साथ जोड़ा है. 

calenderIcon 06:54 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, तीसरी वजह योग पूरी दुनिया में एक ऊंचाई पर ले जाने का लक्ष्य है. योग का गरीब और आदिवासी का अभिन्न हिस्सा बनाना है. ये बीमारी है जो गरीब को और गरीब बना देती है. उनकी बीमारी को योग के माध्यम से दूर करना है.

calenderIcon 06:51 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा, झारखंड में योग दिवस पर आना सुखद अनुभव है. मैं पांचवां योग दिवस मनाने के लिए रांची ही क्यों किया. मेरी रांची आने की तीन बड़ी वजह है. रांची में प्रकृति और योग का संगम है. दूसरा  रांची और स्वास्थ्य का रिश्ता इतिहास में दर्ज है. रांची से हमने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी.  

calenderIcon 06:49 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने लोगों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी है. उन्होंने कहा, आज ये प्रभात तारा मैदान विश्व के नक्शे में चमक रहा है. आज विश्व के अलग-अलग जगहों पर लोग योग कर रहे हैं. उन्होंने मीडिया और लोगों का धन्यवाद किया. 

calenderIcon 06:45 (IST)
shareIcon

रांची के प्रभात तारा मैदान पीएम नरेंद्र मोदी पहुंच चुके हैं. वह थोड़ी ही देर में करीब 35 हजार लोगों के साथ योग करेंगे.

calenderIcon 06:25 (IST)
shareIcon

नेपाल में भारत के दूतावास ने पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में लोगों के साथ जनकपुर में योग किया.



calenderIcon 06:14 (IST)
shareIcon

11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र (UN) में 177 सदस्यों ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, जो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है.

calenderIcon 06:07 (IST)
shareIcon

देहरादून में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत पवेलियन ग्राउंड में 4000 लोगों के साथ योग करेंगे. सीएम सुबह 7:00 से 8:00 बजे तक योग करेंगे. प्रदेश के आयुष मंत्री हरक सिंह रावत भी मुख्यमंत्री के साथ शामिल रहेंगे. मुख्य सचिव और डीजीपी समेत प्रदेश के सभी आला अधिकारी भी पवेलियन ग्राउंड में मौजूद रहेंगे. प्रदेश के सभी 13 जनपद मुख्यालयों में योग कार्यक्रम आयोजित किया गया है. 

calenderIcon 06:04 (IST)
shareIcon

योग गुरु बाबा रामदेव ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस के साथ नांदेड़ में योग किया. इस दौरान काफी संख्या में लोग भी मौजूद रहे.



calenderIcon 06:03 (IST)
shareIcon

अरुणाचल प्रदेश में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की 9वीं बटालियन के जवान दिगरू नदी में 'नदी योग' करते हुए.



calenderIcon 06:01 (IST)
shareIcon

अंतराराष्ट्रीय योग दिवस पर योग गुरु बाबा रामदेव बाबा नंदेड में अपने अनुयायियों के साथ योग करते हुए. इस दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस भी मौजूद हैं. 



calenderIcon 05:59 (IST)
shareIcon

अरुणाचल प्रदेश में एटीएस लोहितपुर के आईटीबीपी के जवानों ने इंटरनेशन योग दिवस पर अपने कुत्तों और घोड़ों के साथ योग किया.



calenderIcon 05:57 (IST)
shareIcon

पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी.

calenderIcon 05:57 (IST)
shareIcon

विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है. यह दिन वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है.