logo-image

VIDEO : 'हुनर हॉट' में अचानक पहुंचे PM मोदी, लोग हो गए हैरान, साथ में ली सेल्फी

इस दौरान पीएम मोदी खुद अपनी जेब से लिट्टी चोखा और चाय का 120 रुपये का भुगतान किया. उन्होंने दो कुल्हड़ चाय भी ली जिसमें से एक उन्होंने स्वयं ली और दूसरी चाय नकवी को दी.

Updated on: 19 Feb 2020, 08:29 PM

नई दिल्ली:

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ओर से आयोजित ‘हुनर हाट’ औचक निरीक्षण में पहुंच गए. पीएम मोदी ने वहां पहुंचकर हुनर हाट में लोगों की बनाई गई चीजों को देखा उनके बारे में पूछा और बातचीत की. यहां पर पीएम मोदी लगभग 50 मिनट तक रहे, पीएम मोदी इस दौरान हुनर हाट की लगभग सभी स्टालों पर गए और वहां मौजूद सभी हस्तकला चीजों का मुआयना किया और उनके बारे में जानकारी ली.

आपको बता दें कि दिल्ली में इंडिया गेट के करीब राजपथ पर लगे हुनर हाट में विजिट के दौरान पीएम मोदी ने वहां पर लिट्टी-चोखे का लुत्फ उठाया और वहां की कुल्हड़ चाय भी पी. इस दौरान पीएम मोदी खुद अपनी जेब से लिट्टी चोखा और चाय का 120 रुपये का भुगतान किया. उन्होंने दो कुल्हड़ चाय भी ली जिसमें से एक उन्होंने स्वयं ली और दूसरी चाय नकवी को दी. मोदी ने चाय के लिए भी 40 रुपये का भुगतान किया. प्रधानमंत्री के वहां पहुंचने के साथ भारी भीड़ जमा हो गई. लोगों ने 'मोदी-मोदी' के नारे लगाए और कई ने तो उनके साथ सेल्फी भी खिंचवाई.

यह भी पढ़ें-मोदी विदेशी मेहमान को फिर दिल्ली से बाहर दिखाएंगे 'अतुल्य भारत' की झलक 

आपको बता दें की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस तरह से पहली बार किसी हुनर हाट में पहुंचे हैं. मीडिया के सूत्रों के मुताबिक, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दौरा तय नहीं था. वह बुधवार की दोपहर अचानक ही हुनर हाट पहुंचे. इससे वहां सभी लोग हैरान रह गए. उनके पहुंचने की जानकारी पाते ही अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी तत्काल वहां पहुंचे और उनकी अगवानी की.' गौरतलब है कि 'कौशल को काम' थीम पर आधारित यह 'हुनर हाट' 13 फरवरी से 23 फरवरी 2020 तक आयोजित किया गया है जहां देश भर के 'हुनर के उस्ताद' दस्तकार, शिल्पकार, खानसामे भाग ले रहे हैं . इनमे 50 प्रतिशत से अधिक महिला दस्तकार शामिल हैं.

यह भी पढ़ें-दिल्ली की गद्दी पर काबिज होते ही एक्शन मोड में आए केजरीवाल, बुलाया विधानसभा सत्र

अल्पसंख्क मंत्री मुक्तार अब्बास नकवी का कहना है कि पिछले लगभग तीन वर्षों में 'हुनर हाट' के माध्यम से लगभग तीन लाख दस्तकारों, शिल्पकारों, खानसामों को रोजगार और रोजगार के मौके उपलब्ध कराये गए हैं. इनमे बड़ी संख्या में देश भर की महिला दस्तकार भी शामिल हैं. इससे पहले दिल्ली, मुंबई, प्रयागराज, लखनऊ, जयपुर, अहमदाबाद, हैदराबाद, पुडुचेरी, इंदौर आदि स्थानों पर 'हुनर हाट' आयोजित किए जा चुके हैं.

यह भी पढ़ें-INX Media Case: नीति आयोग की पूर्व CEO सिंधुश्री खुल्लर, अन्य को मिली जमानत

अगले 'हुनर हाट' का आयोजन रांची में 29 फरवरी से 8 मार्च, 2020 तक और फिर चंडीगढ़ में 13 मार्च से 22 मार्च, 2020 तक किया जाएगा. आने वाले दिनों में 'हुनर हाट' का आयोजन गुरुग्राम, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, देहरादून, पटना, भोपाल, नागपुर, रायपुर, अमृतसर, जम्मू, शिमला, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, अजमेर आदि में किया जायेगा.