logo-image

Corona Virus पर बोले पीएम नरेंद्र मोदी- पूरे देश में 21 दिन के लिए लॉकडाउन, ये कर्फ्यू ही है...

कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार देर रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित किया.

Updated on: 24 Mar 2020, 11:58 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार देर रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है. उन्होंने कहा कि रात 12 बजे से लेकर तीन हफ्ते तक देश पूरी तरह बंद रहेगा. इस दौरान आपको घरों से नहीं निकलना है, क्योंकि कोरोना वायरस के चेन को तोड़ने के लिए यह लॉकडाउन जरूरी है. उन्होंने आगे कहा कि यह सिर्फ लॉकडाउन ही नहीं, बल्कि यह कर्फ्यू है.

यह भी पढे़ंःदिग्विजय ने BJP पर निकाली भड़ास, बोले- मध्यप्रदेश के जनादेश को नीलाम कर गए सिंधिया, जनता...

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हिंदुस्तान को बचाने के लिए, हिंदुस्तान के हर नागरिक को बचाने के लिए आज रात 12 बजे से, घरों से बाहर निकलने पर, पूरी तरह पाबंदी लगाई जा रही है. आज रात 12 बजे से अगले तीन सफ्ताह तक यानी 14 अप्रैल तक पूरे देश में लॉकडाउन रहेगा. उन्होंने आगे कहा कि आपको यह भी याद रखना है कि कई बार शुरुआत में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति बिल्कुल स्वस्थ लगता है. वो संक्रमित है इसका पता ही नहीं चलता है, इसलिए ऐहतियात बरतिए और अपने घरों में रहिए.

उन्होंने आगे कहा कि 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान घर में रहें और एक ही काम करें कि अपने घर में ही रहें. आज के फैसले ने देशव्यापी लॉकडाउन ने आपके घर के दरवाजे पर एक लक्ष्मण रेखा खींच दी है. हमारे लिए आने वाले 21 दिन बहुत महत्वपूर्ण हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो, कोरोना वायरस की संक्रमण सायकिल तोड़ने के लिए कम-से-कम 21 दिन का समय बहुत अहम है.

यह भी पढे़ंःBihar Board 12th Toppers List 2020: बिहार बोर्ड 12वीं के हैं टॉपर, यहां देखें पूरी लिस्ट

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि इस लॉकडाउन की एक आर्थिक कीमत देश को निश्चित तौर पर उठानी पड़ेगी, लेकिन एक-एक भारतीय के जीवन को बचाना इस समय मेरी, भारत सरकार की, देश की हर राज्य सरकार की, हर स्थानीय निकाय की सबसे बड़ी प्राथमिकता है. अब देश के हर राज्य को, हर केंद्र शासित प्रदेश को, हर जिले, हर गांव, हर कस्बे, हर गली-मोहल्ले को लॉकडाउन किया जा रहा है.