logo-image

Article 370 Scrapped: जो 70 साल से हो न सका उसे हमने 70 दिन में करके दिखा दिया: पीएम मोदी

लाल किले की प्राचीर से ही पीएम मोदी ने कांग्रेस पर भी निशाना साधताे हुए कि कांग्रेस में पॉलिटिकल विल पावर की कमी थी.

Updated on: 15 Aug 2019, 10:23 AM

highlights

पीएम मोदी ने जम्मू कश्मीर 370 और 35 A के हटाए जाने पर कही ये बड़ी बात.

आज भारत अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है.

15 अगस्त 1947 को भारत को ब्रिटिश राज से मिली थी आजादी.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) ने आज लाल किले से अपने भाषण में जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर बात करते हुए एक बड़ा संदेश दिया है कि जो देश में 70 साल से नहीं हो सका वो बीजेपी ने केवल 70 दिनों में ही करके दिखा दिया. जम्मू कश्मीर की जनता को जिन अधिकारों से वंंचित रखा जाता रहा है अब ऐसा नहीं होगा. लाल किले की प्राचीर से ही पीएम मोदी ने कांग्रेस पर भी निशाना साधताे हुए कि कांग्रेस में पॉलिटिकल विल पावर की कमी थी जिस वजह से आज तक 370 और 35 A को भारत को इतने सालों से ढोना पड़ा.

Pm Narendra Modi ने अपने भाषण में कहा कि हमनें जम्मू कश्मीर की जनता से न्याय किया है आर्टिकल 370 और 35- ए से उन्हें छुटकारा मिला है. अब नया कश्मीर हमें देखने को मिलेगा. 

यह भी पढ़ें: लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं इन बड़े योजनाओं की घोषणा

भारत के विभाजन के समय भारत लाखों करोड़ों लोग आए, जो जम्‍मू-कश्‍मीर में बस गए उन्‍हें कोई अधिकार नहीं मिला. वहां के गुजर, बकरवाल, गद्दी आदि लोगों को भी राजनीतिक अधिकार मिलने चाहिए थे. उनके सपनों को कुचल दिया गया था

उनमें हमारे पहाड़ी भाई बहन भी हैं. हमारी सरकार ने इन लोगों के बारे में सोचा है और आज आर्टिकल 370 और 35- ए हटा कर हमने पहला कदम आगे बढ़ा दिया है. सबसे बड़ी बात जो पीएम मोदी ने अपने भाषण में जम्मू कश्मीर के लिए बोली वो ये है कि जम्मू कश्मीर की जनता अब सीधे दिल्ली की सरकार से सवाल पूछ पाएगी.

पीएम मोदी ने कहा कि न हमें थकना है, न हमें रुकना है, हमें केवल आगे बढ़ना है. हमारे देश अब उस दौर में है कि हमें चुनौतियों का सामना करना होगा.  

यह भी पढ़ें: स्वतंत्रता दिवस 2019: हर 15 अगस्‍त को कोई न कोई योजना लांच करते रहे हैं पीएम नरेंद्र मोदी

बता दें कि जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से अनुच्‍छेद-370 खत्म कर सूबे को दो केंद्रशासित राज्‍यों में बांटने का विधेयक राज्‍यसभा के बाद लोकसभा से पास हो गया है. अब पाक अधिकृत कश्‍मीर (Pok) से भी भारत में शामिल किए जाने की मांग उठ रही है. गिलगिट-बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan) के लोगों ने कहा, उन्हें भारत के संविधान पर पूरा भरोसा है. लिहाजा क्षेत्र के लोग भारत के साथ जुड़ना चाहते हैं. उन्होंने भारतीय संविधान में अपना प्रतिनिधित्व मांगा है.