logo-image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टीम में कौन होगा IN, कौन होगा OUT, अमित शाह के साथ मंथन में क्‍या निकला?

मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह से करीब 5 घंटे तक मंत्रिपरिषद के गठन को लेकर मंथन किया.

Updated on: 29 May 2019, 09:27 AM

highlights

  • मंत्रिपरिषद में कौन-कौन शामिल होगा, शाम तक साफ हो जाएगी तस्‍वीर
  • गुरुवार शाम को 7 बजे से राष्‍ट्रपति भवन में शुरू होगा शपथ ग्रहण समारोह 

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2019) में शानदार जीत के बाद सबकी नजरें अब पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के मंत्रिपरिषद (Narendra Modi Cabinet) के गठन पर टिक गई हैं. 30 मई को होने जा रहे शपथ ग्रहण समारोह (PM Narendra Modi Oath Ceremony) में कौन-कौन शामिल होगा, इसे लेकर अटकलों का बाजार गर्म है. सबसे बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि क्‍या बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह (BJP President Amit Shah) मंत्रिमंडल में शामिल होंगे. मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह से करीब 5 घंटे तक मंत्रिपरिषद के गठन को लेकर मंथन किया.

पार्टी सूत्र बता रहे हैं आज शाम तक यह तस्‍वीर साफ हो जाएगी कि कौन-कौन मंत्रिपरिषद (Council Of Ministers) का हिस्‍सा होने जा रहा है और कितने नए चेहरों को मौका मिलेगा. आज ही के दिन मंत्री बनने वाले सांसदों को न्‍यौता भेजा जाएगा, क्योंकि गुरुवार शाम 7 बजे शपथ ग्रहण समारोह होना है.

लोकसभा चुनावों में शानदार जीत के बाद संसद के सेंट्रल हॉल में दिए गए अपने पहले संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने मंत्रिमंडल के बारे में जिक्र किया था और सांसदों को इस बात ताकीद की थी कि वे किसी लिस्‍ट को लेकर गुमराह न हों. उन्‍होंने यह भी कहा था कि अगर किसी सांसद को को मंत्री बनने के संबंध में फोन आता है तो उसे भी वैरिफाइ कर लें, क्योंकि कई बार झूठी कॉल भी कर दी जाती है.

40 फीसदी नए चेहरों को मिल सकता है मौका
माना जा रहा है कि नई सरकार में 40 फीसदी नए चेहरों को शामिल किया जा सकता है. सीसीएस (कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी) में शामिल 2 की छुट्टी हो सकती है. पार्टी सूत्र बता रहे हैं कि इस बार देश को नया वित्त, रक्षा और विदेश मंत्री मिल सकता है. बहरहाल, किसकी छुट्टी होती है और किसे एंट्री मिलती है, यह तस्वीर बहुत जल्द साफ हो जाएगी.