logo-image
लोकसभा चुनाव

भारत-बांग्लादेश के रिश्तों को मिली नई ऊंचाई, PM मोदी और शेख हसीना के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज यानी शनिवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh hasina) से द्विपक्षीय वार्ता हुई.

Updated on: 05 Oct 2019, 01:53 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज यानी शनिवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh hasina) से द्विपक्षीय वार्ता हुई. भारत और बांग्लादेश के रिश्ते को नई ऊंचाई देते हुए सात समझौते पर हस्ताक्षर हुए. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी मित्रता (भारत-बांग्लादेश) की मित्रता दुनिया के लिए उदाहरण है.

द्विपक्षीय वार्ता के बाद पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, 'पिछले साल भारत-बांग्लादेश के बीच कई समझौते हुए. पहले 9 और अब 3 यानी एक साल में एक दर्जन जॉइंट प्रोजेक्ट लॉन्च किया गया. शेख हसीना ने 3 प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया. इस उपलब्धि पर भारत-बांग्लादेश के सभी नागरिकों को बधाई.'

इसे भी पढ़ें:ऐतिहासिक होगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की सऊदी अरब यात्रा, जानिए क्यों है खास

उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि आज भारत और बांग्लादेश के बीच 3 और द्विपक्षीय परियोजनाओं के उद्घाटन का अवसर मिला. एक साल में हमने कुल 12 संयुक्त परियोजनाओं का उद्घाटन किया है.

इसे भी पढ़ें:फिर मिली पाकिस्तानी मछलीमार नौकाएं, गुजरात के कच्छ में सर्च ऑपरेशन जारी

पीएम मोदी (PM Modi) ने आगे कहा, 'एलपीजी इम्पोर्ट, सोशल फैसिलिटी और वोकेशनल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट इन तीनो का लक्ष्य है. जिससे लोगों का विकास होगा. इससे आर्थिक लाभ भी होगा और पर्यावरण का नुकसान भी कम होगा. दूसरे से प्रोफेशनल तैयार होंगे और तीसरा प्रोजेक्ट विवेकानंद और स्वामी रामकृष्ण के हमारे ऊपर प्रभाव के लिए महत्वपूर्ण. यह मिशन सभी संप्रदायों के उत्सव को समान रूप से मानता है.

बता दें कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना गुरुवार से चार दिवसीय भारत दौरे पर हैं.