logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), मर्केल कर सकते हैं कश्मीर (Kashmir) और यूरोपीय संघ के दौरे पर बातचीत

पिछले महीने यूरोपीय संघ (European Union) की विदेश नीति प्रमुख फेडरिका मोघेरिनी ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. JaiShankar) से मुलाकात के दौरान उन्हें कश्मीर (Kashmir) पर अपनी आधिकारिक स्थिति से अवगत कराया था.

Updated on: 30 Oct 2019, 02:31 PM

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) शुक्रवार को द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कश्मीर की मौजूदा स्थिति और घाटी में यूरोपीय संघ के संसदीय प्रतिनिधिमंडल की यात्रा से संबंधित बातचीत होने की संभावना है. जर्मनी (Germany) चाहता है कि घाटी में जल्द से जल्द प्रतिबंध हटाए जाएं. पिछले महीने यूरोपीय संघ (European Union) की विदेश नीति प्रमुख फेडरिका मोघेरिनी ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. JaiShankar) से मुलाकात के दौरान उन्हें कश्मीर (Kashmir) पर अपनी आधिकारिक स्थिति से अवगत कराया था.

यह भी पढ़ें : मुलायम सिंह यादव से मिलने उनके घर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, शिवपाल यादव भी मौजूद

भारत ने अपने राजनयिक स्रोतों के माध्यम से जर्मनी और यूरोपीय संघ के अन्य देशों के सामने कश्मीर में स्थिति और उसे विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द करने पर अपने आधिकारिक रुख स्पष्ट किया है.

यह भी पढ़ें : अखबार बेचने वाले बच्‍चे ने ऐसा क्‍या किया कि फेसबुक पर अमिताभ बच्‍चन ने लिख दिया इतना बड़ा पोस्‍ट

जर्मन राजनयिक सूत्रों का कहना है "मोदी और मर्केल दोनों के करीबी संबंध हैं. इसलिए कोई भी विषय आ सकता है। वह किसी भी मुद्दे पर बात कर सकते हैं." दोनों नेताओं के बीच कश्मीर में यूरोपीय संघ के संसदीय प्रतिनिधिमंडल की यात्रा से संबंधित बातचीत हो सकती है.