logo-image

PM मोदी मंत्रिपरिषद के साथ करेंगे बैठक, इन एजेंडे पर होंगे अहम फैसले

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की मंत्रिपरिषद के साथ बैठक दो दिवसीय शाम 6 बजे से रात 9.30 बजे तक होगी.

Updated on: 03 Jan 2020, 06:14 PM

नई दिल्‍ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की मंत्रिपरिषद के साथ बैठक दो दिवसीय शाम 6 बजे से रात 9.30 बजे तक होगी. इसकी बैठक अगले दिन शनिवार को सुबह 9:30 बजे से देर शाम तक चलेगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी ने सरकार की नीतियों को बनाने के लिए ग्रुप ऑफ सेक्रेटरीज बनाया था. इससे पहले भी प्रधानमंत्री ने 21 दिसंबर 2019 को काउंसिल ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक बुलाई थी.

यह भी पढ़ेंःराहुल बाबा! CAA कानून नहीं पढ़ा है तो इटली में इसका ट्रांसलेशन भेजने को तैयार हूं: अमित शाह

मंत्रिपरिषद की बैठक में कई बड़े विभागों के सचिव प्रेजेंटेशन देंगे. सभी मंत्रालयों का अगले 5 साल के लिए क्या प्लान हैं इस पर प्रेजेंटेशन होगा. इस मीटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी ने 2024 तक का लक्ष्य तय करने का फैसला लिया है, इसलिए मंत्रियों को इस बात से अवगत कराया जाएगा कि अगले साढ़े चार साल के लिए उनका होम वर्क क्या है.

बता दें कि पिछले दिनों वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पांच साल में पांच ट्रिलियल डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने की दिशा में अहम घोषणा करते हुए 102 लाख करोड़ रुपये की नेशनल इंफ्रास्क्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स (NIP) की सूची जारी की है. इसमें मुंबई-अहमदाबाद के बीच तेज गति की ट्रेन चलाने समेत ऊर्जा, बिजली, सड़क क्षेत्र की कई परियोजनाएं शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंःशर्मनाक! अस्पताल में हुई बच्चों की मौत, मंत्री के स्वागत में बिछाया ग्रीन कारपेट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा के मुताबिक, 102 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं में से 43 फीसदी यानी 42.7 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं क्रियान्वयन के तहत हैं. वहीं, 33 फीसदी यानी 32.7 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं के लिए तैयारी की जा रही है, जबकि 19.1 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं विकास के क्रम में हैं. ये परियोजनाएं 22 मंत्रालयों, 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैली हुई हैं.