logo-image

G20 Summit में भारत की 'जय' करने के बाद दिल्ली के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

सम्मेलन के आखिरी दिन तुर्की के राष्ट्रपति के साथ बैठक दौरान पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच मजबूत विकास साझेदारी को लेकर चर्चा की

Updated on: 29 Jun 2019, 02:22 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के ओसाका में 27 से 29 जून तक हुए G20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद भारत के लिए रवाना हो गए हैं. इस सम्मेलन के आखिरी दिन यानी 29 जून को पीएम मोदी ने कई देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय वार्ता की जिसमें ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन समेत कई नेता शामिल थे. इन द्विपक्षीय बैठकों में कई मुद्दों पर चर्चा भी हुई. इसके अलावा पीएम मोदी ने महिला सशक्तिकरण और जलवायु परिवर्तन पर आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा भी लिया.

यह भी पढ़ें: कितना अच्‍छा है मोदी, आस्‍ट्रेलियाई पीएम ने पीएम नरेंद्र मोदी संग सेल्‍फी लेकर ट्विटर पर लिखी ये बात

सम्मेलन के आखिरी दिन तुर्की के राष्ट्रपति के साथ बैठक दौरान पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच मजबूत विकास साझेदारी को लेकर चर्चा की.

वहीं ब्राजील के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान भी कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई जिनमें प्रमुख तौर पर व्यापार संबंधों में सुधार और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दे शामिल थे.

इस समिट में पीएम मोदी ने दुनियाभर के नेताओं पर गहरी छाप भी छोड़ी. इसका उदाहरण तब देखने को मिला जब ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ सेल्‍फी लेकर अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर शेयर की. तस्‍वीर में वे पीएम मोदी के साथ क्‍लोज अप शेप में मुस्‍कुराते हुए दिख रहे हैं. तस्वीर को ट्विटर पर शेयर करते हुए स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने लिखा है- 'कितना अच्छा है मोदी.'

आस्‍ट्रेलिया के पीएम से पहले अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने भी पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ में कसीदे गढ़े थे. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद कहा, 'मैं और पीएम मोदी वाकई अच्छे दोस्त बन गए हैं और हमारे देश कभी इतने करीब नहीं रहे.'

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री वाराणसी में भाजपा सदस्यता अभियान का आगाज करेंगे


इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रूस-भारत-चीन (RIC) त्रिपक्षीय मंच पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने आतंकवाद से उत्पन्न वैश्विक चुनौतियों पर प्रकाश डालते हुए इस मसले पर अंतरर्राष्ट्रीय सम्मेलन की आवश्यकता बताई. तीनों नेताओं ने उनके बीच त्रिपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की और अपने-अपने अधिकारियों को बातचीत करने को कहा. 

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावक के साथ दरोगा ने की बदसलूकी, थाने से भागने को कहा

विदेश सचिव विजय गोखले (Foreign Secretary Vijay Gokhale) ने जी-20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) के इतर इस मुलाकात के बाद संवाददाताओं को बताया कि आतंकवाद के मसले पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह एक वैश्विक चुनौती है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को सामूहिक रूप से इसका मुकाबला करना चाहिए. उन्होंने बताया कि पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि उन्होंने आतंकवाद का मुकाबला करने के मद्देनजर विचार-विमर्श करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करने की मांग की है और वह आश्वस्त हैं कि चीन और रूस इस पहल का समर्थन करेंगे.