News Nation Logo

Rozgar Mela: PM Modi ने की रोजगार मेले की शुरुआत, 10 लाख युवाओं को मिलेंगी नौकरियां; 75 हजार को मिले नियुक्ति पत्र

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 22 Oct 2022, 12:07:07 PM
Modi Rojgar Mela

Narendra Modi (Photo Credit: Twitter/narendramodi)

highlights

  • पीएम मोदी ने की रोजगार मेले की शुरुआत
  • देश के 10 लाख युवाओं को दी जाएगी नौकरी
  • आज से देशव्यापी भर्ती अभियान की भी शुरुआत

नई दिल्ली:  

PM Narendra Modi launches Rozgar Mela : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोजगार मेले की शुरुआत की है. रोजगार मेले में 75 हजार से ज्यादा युवाओं को नौकरियों में नियुक्ति का पत्र भी सौंपा गया. इसी के साथ पूरे देश में एक साथ रोजगार मेले की शुरुआत हो गई, जिसमें करीब 10 लाख युवाओं को नौकरियां दी जाएंगी. रोजगार मेले में बांटे गए नियुक्ति पत्र देश के अलग-अलग हिस्सों में दिये जा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रोजगार मेले में हिस्सा लिया और युवाओं को संबोधित भी किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया भर में अब भी महामारी का प्रभाव है, लेकिन भारत सरकार की कोशिश है कि अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार दिया जाए. ताकी देश में आर्थिक गतिविधियां और भी तेजी बढ़े. साथ ही युवाओं की निराशा दूर हो, तभी देश तीव्र गति से विकास की पटरी पर दौड़ेगा.

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 10 लाख कर्मियों के लिए भर्ती अभियान 'रोजगार मेला' के शुभारंभ कार्यक्रम में हिस्सा लिया. पहले चरण में चयनित 75,226 युवाओं को नियुक्ति पत्र  दिए गए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का दिन भारत की युवा शक्ति के लिए महत्वपूर्ण दिन हैं. बीते 8 वर्षों में देश में रोजगार और स्वरोजगार का जो अभियान चल रहा है आज उसमें एक और कड़ी जुड़ी रही है. ये कड़ी रोजगार मेले की है. आज केंद्र सरकार 75000 युवाओं को नियुक्ति पत्र दे रही है. प्रधानमंत्री ने कहा कि विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि के लिए हम आत्मनिर्भर भारत के रास्ते पर चल रहे हैं. इसमें हमारे नवीन आविष्कारों, उद्यमी, किसानों और उत्पादन से जुड़े साथियों की बड़ी भूमिका है. 

पीएम मोदी का संबोधन

पिछले 7-8 साल में देश ने लगाई छलांग

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था है. 7-8 साल के भीतर हमने 10वें नंबर से 5वें नंबर तक की छलांग लगाई है. उन्होंने कहा कि आज हमारा सबसे अधिक बल युवाओं के कौशल विकास पर है. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत देश के उद्योगों की जरूरतों के हिसाब से युवाओं को ट्रेनिंग देने की एक बहुत बड़ा अभियान चल रहा है. इसके तहत अभी तक सवा करोड़ से अधिक युवाओं को स्किल इंडिया अभियान की मदद से ट्रेन किया जा चुका है. पीएम मोदी ने कहा कि स्टार्टअप इंडिया अभियान ने तो देश के युवाओं के सामर्थ्य को पूरी दुनिया में स्थापित कर दिया है. साल 2014 तक जहां देश में कुछ 100 ही स्टार्टअप थे, आज ये संख्या 80,000 से अधिक हो चुकी है. उन्होंने कहा कि भारत कई मायनों में आत्मनिर्भर बन रहा है. एक आयातक से भारत निर्यातक की भूमिका में आ रहा है. अनेक सेक्टर में भारत ग्लोबल हब बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा हैं:

First Published : 22 Oct 2022, 12:02:11 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.