News Nation Logo

PM मोदी ने रेहड़ी-ठेले वाले लोगों के लिए शुरू की ये खास योजना

कोरोना काल (Corona Virus) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को रेहड़ी-पटरी और ठेले वाले लोगों के लिए एक खास योजना शुरू की है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 02 Aug 2021, 05:32:20 PM
PM Modi

PM मोदी ने रेहड़ी-ठेले वाले लोगों के लिए शुरू की ये खास योजना (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:  

कोरोना काल (Corona Virus) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को रेहड़ी-पटरी और ठेले वाले लोगों के लिए एक खास योजना शुरू की है. इस योजना से ऐसे लोगों को काफी मदद मिलेगी. पीएमओ कार्यालय ने ट्वीट कर कहा कि हमारी सरकार ने पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) की शुरुआत की. आज देश के छोटे-बड़े शहरों में, 23 लाख से अधिक रेहड़ी-पटरी और ठेले वालों को इस योजना के तहत मदद दी गई है. इसी कोरोना काल (corona pandemic) में करीब-करीब 2300 करोड़ रुपये उन्हें दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें : चीनी स्टार: 100 मीटर का फ्लाइंग मैन सू बिंगथिए

जब भी लोन लेने की बात होती है या सरकार की किसी स्कीम से पैसे लेने होते हैं तो दिमाग में आता है कि इसके लिए काफी ज्यादा दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी, लेकिन केंद्र ने एक खास योजना शुरू की. इसके जरिये आपको लोन लेने के लिए ज्यादा दस्तावेज की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. इस स्कीम में आप बिना ज्यादा डॉक्यूमेंटेशन के लोन ले सकते हैं. उन व्यापारियों के लिए यह योजना शुरू की गई है, जो कम पूंजी लगाकर कारोबार करते हैं और रेहड़ी या ठेला लगाते थे.

दरअसल, कोरोना वायरस को लेकर लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से लोगों को कारोबार का काफी नुकसान पहुंचा है. इसके बाद इन व्यापारियों को समर्थन देने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शुरुआत की गई है. इसका लक्ष्य स्ट्रीट फेरीवालों को सस्ती ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध कराना है और फेरी वालों को आत्मनिर्भर बनाने का अवसर प्रदान करना है.

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री बोले- मुझे विश्वास है कि e-RUPI वाउचर भी सफलता के नए अध्याय लिखेगा

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार रुपये तक का कोलेटरल मुफ्त लोन दिया जाता है. पूंजी के तौर पर इससे स्ट्रीट वेंडर्स लोन अमाउंट को इस्तेमाल कर सकते हैं और इनके लिए ये 10 हजार रुपये काफी फायदेमंद होते हैं. फिर से इससे वेंडर्स को अपना व्यवसाय शुरु करने में मदद मिलेगी.

First Published : 02 Aug 2021, 05:16:45 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.