News Nation Logo
Banner

J&K में आयुष्मान भारत लॉन्च, पीएम मोदी ने कही ये 7 बड़ी बातें

जम्मू-कश्मीर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को बड़ी सौगात दी. पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना लॉन्च की.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 27 Dec 2020, 06:25:20 AM
pm modi in jammu

पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: @narendramodi)

नई दिल्ली :

जम्मू-कश्मीर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को बड़ी सौगात दी. पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना लॉन्च की. इस मौके पर उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोगों को संबोधित भी किया.

-पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों ने DDC के चुनावों में लोकतंत्र की जड़ों को और मजबूत करने का काम किया है. यूटी बनने के एक साल में पंचायत चुनाव करवा दिया और लोगों को उनका हक दे दिया. दूसरी ओर, पुडुचेरी में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद पंचायत और म्यूनिसिपल इलेक्शन नहीं हो रहे हैं,

-आयुष्मान भारत योजना का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत जम्मू-कश्मीर के प्रत्येक व्यक्ति को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा तो उनके जीवन में कितनी बड़ी सहूलियत आएगी. अभी तक इस योजना का लाभ राज्य के करीब 6 लाख परिवारों को मिल रहा था. अब सेहत योजना के बाद यही लाभ सभी 21 लाख परिवारों को मिलेगा.

-उन्होंने आगे बताया कि देशभर में ऐसे 24 हजार से ज्यादा अस्पताल हैं, जहां सेहत स्कीम के तहत जम्मू-कश्मीर के लोग अपना इलाज करा पाएंगे. यह कार्ड मुंबई और चेन्नई में भी काम आएगा. वहां के अस्पताल मुफ्त में आपकी सेवा करेंगे. लेकिन कोलकाता में मुश्किल होगी क्योंकि वहां की सरकार इस योजना से नहीं जुड़ी है.

-पीएम मोदी ने आगे कहा कि जम्मू कश्मीर में हेल्थ सेक्टर पर आज जितना ध्यान दिया जा रहा है, उतना पहले कभी नहीं दिया गया. 2 कैंसर इंस्टीट्यूट्स के अलावा दो एम्स का काम भी तेजी से चल रहा है. जन औषधि केंद्र पर बहुत कम दामों में मिल रही दवाइयों और मुफ्त डाइलिसिस की सुविधा ने हजारों लोगों को लाभ पहुंचाया है.

-जम्मू-कश्मीर की समृध्दि का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि कालीन से लेकर केसर तक, एप्पल से लेकर बासमती तक जम्मू-कश्मीर में क्या नहीं है? बाजार में सही समय पर माल पहुंचे, इसके लिए मार्केटिंग इंटरवेंशन स्कीम को इस साल भी लागू रखा जाएगा. इसके तहत सरकार द्वारा नाफेड के माध्यम से और सीधे किसानों से एप्पल की खरीद की जा रही है.

-उन्होंने आगे कहा कि पहले देश के लिए जो अधिकतर स्कीम बनती थी, जो कानून बनते थे, उनमें लिखा होता था- Except J&K. अब यह इतिहास की बात हो चुकी है.पहले जो 170 से ज्यादा सेंट्रल लॉ एप्लीकेबल नहीं थे, वे अब एडमिनिस्ट्रेशन का हिस्सा हैं. यह जम्मू-कश्मीर के नागरिकों के हक का अवसर है.

-पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार की प्रतिबद्धता है कि देश का कोई भी क्षेत्र विकास की धारा से अब और वंचित नहीं रहेगा. हर क्षेत्र में लोगों का बेहतर जीवन भारत की एकता और अखंडता को मजबूती देगा.

First Published : 26 Dec 2020, 07:51:56 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.