logo-image

वाराणसी से नई दिल्ली के बीच शुरू हुई दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन,पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

उत्तर प्रदेश के आध्यात्मिक शहर वाराणसी से अपनी यात्रा शुरू करते हुए, ट्रेन प्रयागराज, कानपुर से होकर गुजरेगी और राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली तक पहुंचेगी.

Updated on: 18 Dec 2023, 03:54 PM

नई दिल्ली :

उत्तर प्रदेश के वाराणसी से नई दिल्ली के लिए दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन शुरू कर दिया गया है. सोमवार की दोपहर करीब पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है. मिली जानकारी के अनुसार, वाराणसी से इस वंदे भारत एक्सप्रेस के शुरू होने से प्रयागराज, कानपुर और नई दिल्ली जाने वाले यात्रियों को लाभ मिलेगा. साथ ही इससे यात्रियों को एक अतिरिक्त तेज़ और आधुनिक यात्रा का विकल्प भी मिलेगा. बता दें कि इस इस ट्रेन से कई नई सुविधाओं को भी जोड़ा गया है...

गौरतलब है कि, उत्तर प्रदेश के आध्यात्मिक शहर वाराणसी से अपनी यात्रा शुरू करते हुए, ट्रेन प्रयागराज, कानपुर से होकर गुजरेगी और राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली तक पहुंचेगी. इस पहल से न केवल यात्रियों  के समय की बचत होगी, बल्कि क्षेत्र में सांस्कृतिक, औद्योगिक और आर्थिक विकास में भी तेजी आएगी. 

जानकारों का मानना है कि, इस दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस के परिचालन से विशेष तौर पर प्रयागराज जाने वाले तीर्थयात्रियों, औद्योगिक केंद्र कानपुर और देश की राजधानी दिल्ली तक सफर करने वालों के लिए काफी लाभदायक रहेगा. 

यात्रीगण कृपया ध्यान दें...

वंदे भारत एक्सप्रेस का नियमित संचालन 20 दिसंबर, 2023 से शुरू हो जाएगा. ट्रेन सुबह 6:00 बजे वाराणसी से प्रस्थान करके 07:34 बजे प्रयागराज, 09:30 बजे कानपुर सेंट्रल और अंत में दोपहर 2:05 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. 

वहीं वापसी यात्रा में ट्रेन नई दिल्ली से दोपहर 3:00 बजे प्रस्थान करेगी, शाम 7:12 बजे कानपुर सेंट्रल, रात 9:15 बजे प्रयागराज पहुंचेगी और रात 11:05 बजे वाराणसी में अपनी यात्रा समाप्त करेगी.

गौरतलब है कि यह रेल कनेक्टिविटी को आगे बढ़ाने और यात्रियों को बेहतर यात्रा अनुभव प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. इसका लक्ष्य शहरों के बीच यात्रा के समय को कम करना है, यात्रियों को तेज़ और आरामदायक यात्रा की सुविधा देना होगा. न सिर्फ इतना, बल्कि ये आधुनिक सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन बेहतर डिजाइन, इंटीरियर और गति के मापदंडों पर भारतीय रेलवे के लिए अगली बड़ी छलांगों में से एक है.