logo-image

PM मोदी ने लांच किया आयुष्मान भारत डिजिटल अभियान, बताया क्रांतिकारी कदम

आयुष्मान भारत डिजिटल अभियान अभी छह केंद्र शासित प्रदेशों में पायलट परियोजना के रूप में लागू है. इस अभियान के तहत नागरिकों की सहमति से स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक पहुंच और आदान-प्रदान को सक्षम बनाए जाने की योजना है. 

Updated on: 27 Sep 2021, 11:59 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 'आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) का शुभारंभ की है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुए इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी मौजूद रहे. प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त, 2020 को लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य अभियान की पायलट परियोजना की घोषणा की थी. वर्तमान में यह डिजिटल अभियान अपने शुरुआती चरण में छह केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है. भारत सरकार द्वारा पहले आयुष्मान योजना लागू की गई थी, जिसके तहत हर व्यक्ति को पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलने की व्यवस्था थी.

calenderIcon 11:53 (IST)
shareIcon

भारत के हेल्थ सेक्टर को ट्रांसफॉर्म करने के लिए मेडिकल एजुकेशन में भी अभूतपूर्व रिफॉर्म्स हो रहे हैं. 7-8 साल में पहले की तुलना में आज अधिक डॉक्टर्स और पैरामेडिकल मैनपावर देश में तैयार हो रही है. 

calenderIcon 11:53 (IST)
shareIcon

भारत में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए बहुत जरूरी है कि गांवों की चिकित्सा सेवाओं में सुधार हो. आज गांव और घर के निकट ही प्राइमरी हेल्थ केयर से जुड़े नेटवर्क को सशक्त किया जा रहा है. अभी तक ऐसे 80,000 सेंटर चालू हो चुके हैं.

calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

अब भारत में एक ऐसे हेल्थ मॉडल पर काम जारी है, जो होलिस्टिक हो, समावेशी हो. एक ऐसा मॉडल, जिसमें बीमारियों से बचाव पर बल हो,- यानि प्रिवेंटिव हेल्थकेयर, बीमारी की स्थिति में इलाज सुलभ हो, सस्ता हो और सबकी पहुंच में हो.

calenderIcon 11:51 (IST)
shareIcon

डिजिटल हेल्थ आईडी के माध्यम से मरीज खुद भी और डॉक्टर भी पुराने रिकॉर्ड को जरूरत पड़ने पर चेक कर सकता है. इसमें डॉक्टर, नर्स, पैरा मेडिकल जैसे साथियों का भी रजिस्ट्रेशन होगा. देश के जो अस्पताल हैं, क्लीनिक हैं, लैब्स हैं, दवा की दुकानें हैं ये सभी भी रजिस्टर होंगी. 

calenderIcon 11:43 (IST)
shareIcon

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन, अब पूरे देश के अस्पतालों के डिजिटल हेल्थ सोल्यूशंस को एक दूसरे से कनेक्ट करेगा. इसके तहत देशवासियों को अब एक डिजिटल हेल्थ आईडी मिलेगी. हर नागरिक का हेल्थ रिकॉर्ड डिजिटली सुरक्षित रहेगा - पीएम मोदी 

calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

बीते 3 वर्षों में आयुष्मान भारत पर जो हजारों करोड़ रुपये सरकार ने वहन किये हैं, उससे लाखों परिवार गरीबी के कुचक्र में फंसने से बचे हैं.

calenderIcon 11:39 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले - जिन्होंने आयुष्मान भारत योजना के तहत अभी तक इलाज करवाया है, या जो अभी उपचार करा रहे हैं, उसमें से लाखों ऐसे साथी हैं, जो इस योजना से पहले अस्पताल जाने की हिम्मत नहीं कर पाते थे. वे दर्द सहकर जिंदगी की गाड़ी खींचते रहते थे. लेकिन पैसे की कमी की वजह से अस्पताल नहीं जा पाते थे.  

calenderIcon 11:38 (IST)
shareIcon

आयुष्मान भारत PM JAY ने गरीब के जीवन की बहुत बड़ी चिंता दूर की है. अभी तक 2 करोड़ से अधिक देशवासियों ने इस योजना के तहत मुफ्त इलाज की सुविधा का लाभ उठाया है. इसमें भी आधे लाभार्थी, हमारी माताएं, बहनें, बेटियां हैं.

calenderIcon 11:38 (IST)
shareIcon

सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन अभियान के तहत भारत आज करीब 90 करोड़ वैक्सीन डोज लगा चुका है और उसका रिकॉर्ड उपलब्ध हुआ है, तो उसमें कोविन का बहुत बड़ा रोल है. रजिस्ट्रेशन से लेकर सर्टिफिकेशन तक का इतना बड़ा प्लेटफॉर्म दुनिया के कई बड़े-बड़े देशों के पास तक नहीं है.

calenderIcon 11:38 (IST)
shareIcon

डिजिटल इंडिया अभियान ने भारत के सामान्य मानवी को डिजिटल तकनीक से जोड़कर देश की ताकत अनेक गुना बढ़ा दी है. हमारा देश गर्व से कह सकता है कि 130 करोड़ आधार नंबर, 118 करोड़ मोबाइल सब्सक्राबर और करीब 80 इंटरनेट यूजर हैं.

calenderIcon 11:36 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले - कोरोना काल में टेलीमेडिसिन का भी अभूतपूर्व विस्तार हुआ है. ई-संजीवनी के माध्यम से अब तक लगभग सवा करोड़ रिमोट कंसल्टेशन पूरे हो चुके हैं. ये सुविधा हर रोज देश के दूर-सुदूर में रहने वाले हजारों देशवासियों को घर बैठे ही शहरों के बड़े अस्पतालों के डॉक्टरों से कनेक्ट कर रही है. 

calenderIcon 11:33 (IST)
shareIcon

आरोग्य सेतु ऐप से कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में बहुत मदद मिली है. सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन अभियान के तहत भारत आज करीब-करीब 90 करोड़ वैक्सीन डोज लगा पाया है तो इसमें Co-WIN का बहुत बड़ा रोल है. 

calenderIcon 11:32 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा - टेक्नोलॉजी के माध्यम से मरीजों को पूरे देश के हजारों अस्पतालों से कनेक्ट करने का जो काम आयुष्मान भारत ने किया है, आज उसे भी विस्तार मिल रहा है.

calenderIcon 11:29 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले- 3 साल पहले पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती के अवसर पर पंडित जी को समर्पित आयुष्मान भारत योजना पूरे देश में शुरू हुई थी. मुझे खुशी है कि आज से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन भी पूरे देश में शुरू किया जा रहा है. 

calenderIcon 11:29 (IST)
shareIcon

ये मिशन देश के गरीब और मध्यम वर्ग के इलाज में जो दिक्कतें आती हैं, उन्हें दूर करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा - पीएम मोदी

calenderIcon 11:29 (IST)
shareIcon

बीते 7 वर्षों से देश की स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने का जो अभियान चल रहा है, वो आज से एक नए चरण में प्रवेश कर रहा है - पीएम मोदी

calenderIcon 11:28 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में ये एक क्रांतिकारी कदम है. पीएम मोदी ने कहा कि देश की गरीब और मध्यम वर्गीय लोगों के इलाज में इस योजना ने अहम भूमिका निभाई है, अब डिजिटल फॉर्म में आने से इसका विस्तार हो रहा है. 

calenderIcon 11:24 (IST)
shareIcon

तकनीक के माध्यम से देशभर के अस्पतालों को कनेक्ट किया जा रहा है.

calenderIcon 11:23 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले-आयुष्मान भारत मिशन से पूरे देश के मध्यम वर्गीय लोगों को लाभ मिला

calenderIcon 11:19 (IST)
shareIcon

भारत सरकार द्वारा पहले आयुष्मान योजना लागू की गई थी, जिसके तहत हर व्यक्ति को पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलने की व्यवस्था थी.

calenderIcon 11:13 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) का शुभारंभ की है. इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी मौजूद रहे.


calenderIcon 11:02 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खुद ट्वीट कर जानकारी दी थी. उन्होंने ट्वीट किया कल, 27 सितंबर भारत के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है. सुबह 11 बजे आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरुआत की जाएगी. यह मिशन स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाता है और इस क्षेत्र में नए नवाचारों के द्वार खोलता है.


calenderIcon 11:00 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी थोड़ी देर में  'आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) का शुभारंभ करेंगे.