News Nation Logo
Banner

Corona Vaccine: वैक्सीनेशन पर बोले पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)- अफवाहों पर लगाम लगाना राज्यों की जिम्मेदारी

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की तैयारी को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की. सीएम संग बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि सबसे पहले फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना वायरस का वैक्सीन लगेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 11 Jan 2021, 06:01:47 PM
narendra modi

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की तैयारी को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की. सीएम संग बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि सबसे पहले फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना वायरस का वैक्सीन लगेगा. इसके बाद सफाई कर्मचारियों को टीका लगेगा. फिर कोरोना का वैक्सीनेशन पुलिसकर्मियों, सुरक्षाकर्मियों, सुरक्षा बल के जवानों को होगा. दूसरे चरण में 50 साल से ऊपर के लोगों और जो लोग संक्रमण के लिए ज्यादा संवेदनशील हैं, उन्हें टीका लगेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों को बताया कि हम कोरोना वायरस से लड़ाई के निर्णायक चरण में पहुंच गए हैं. हम दुनिया के सबसे बड़े वैक्सिनेशन कार्यक्रम की शुरुआत करने जा रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि भारत ने जिन 2 वैक्सीन को अनुमति दी है वह दोनों ही भारत में निर्मित हैं. साथ ही भारत की जैसी परिस्थिति है उसके आधार पर ये राहत की बात है कि पहले इन वैक्सीन को मंजूरी दी गई है. 

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि जिन दो वैक्सीन को मंजूरी दी गई है उनके अलावा 4 वैक्सीन भी अभी पाइपलाइन में हैं. यह वैक्सीन हमें भविष्य की बेहतर तैयारी करने में मदद करेगी. देशवासियों को हमारे एक्सपर्ट्स सही वैक्सीन देने के लिए सभी तरह की सावधानियां बरत रहे हैं. देश के लगभग सभी जिलों में हमने ड्राई रन पूरा किया है, जोकि एक बड़ी उपलब्धि है. 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमें अपने पुराने अनुभवों के आधार पर नई मानक संचालन प्रक्रिया को एक करना होगा. भारत को टीकाकरण का जो अनुभव है, जो दूर-सुदूर क्षेत्रों तक पहुंचने की व्यवस्था है वो कोरोना टीकाकरण में बहुत काम आने वाली है. उन्होंने कहा कि पहले चरण में 3 करोड़ लोगों के टीकाकरण का खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी.

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि अगर कोरोना वायरस की वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट सामने आता है तो इसके लिए भी हमने प्रबंध किए हैं. उन्होंने कहा कि हमारे पास पहले से ही इस तरह की स्थितियों के लिए यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम के तहत एक तंत्र है. इसे विशेष रूप से हमने कोविड टीकाकरण के लिए मजबूत किया है.

First Published : 11 Jan 2021, 05:22:06 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.