logo-image

PM मोदी बोले- महिला अब पैसे रसोई के डिब्बे में नहीं, बैंक में रखती हैं

‘आत्मनिर्भर नारीशक्ति से संवाद’ के नाम से आयोजित इस समारोह में पीएम मोदी ने स्वयं-सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं की उन्नति, सफलता समेत छोटी जोत वाली खेती से पैदा होने वाली आजीविका पर एक किताब भी जारी की.

Updated on: 12 Aug 2021, 01:55 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय आजीविका मिशन (DAY-NRLM) से जुड़े महिला स्वयं-सहायता समूहों की महिला सदस्यों के साथ बातचीत में भाग लिया. ‘आत्मनिर्भर नारीशक्ति से संवाद’ के नाम से आयोजित इस समारोह में पीएम मोदी ने स्वयं-सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं की उन्नति, सफलता समेत छोटी जोत वाली खेती से पैदा होने वाली आजीविका पर एक किताब भी जारी की. एक दिन पहले ही पीएम मोदी ने उन्होंने कहा, "देश में स्वयं सहायता समूहों की संख्या काफी अधिक है. मैं कल ‘आत्मनिर्भर नारीशक्ति से संवाद’ कार्यक्रम में हिस्सा लूंगा. कल इस कार्यक्रम में मुझे इस समूह की सदस्यों से बात करने का मौका मिलेगा." 

calenderIcon 13:51 (IST)
shareIcon

डब्बे नहीं अब महिलाएं बैंक में रखती हैं पैसे-पीएम मोदी

पहले अधिकांश महिलाएं अपने पैसे को रसोई के डिब्बे में रखती थीं लेकिन जब हमारी सरकार आई तो हमने देखा कि देश की करोड़ों बहनें ऐसी थीं जिनके पास बैंक खाता तक नहीं था, जो बैंकिंग सिस्टम से कोसों दूर थीं. पीएम मोदी ने कहा कि 42 करोड़ से अधिक जन धन बैंक खाते हैं, जिनमें से 55 फीसदी महिलाओं के पास हैं. 

calenderIcon 13:46 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि आज बदलते हुए भारत में देश की बहनों-बेटियों के पास भी आगे बढ़ने के अवसर बढ़ रहे हैं. घर, शौचालय, बिजली, पानी, जैसी सुविधाओं से सभी बहनों को जोड़ा जा रहा है. बहनों-बेटियों की शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, टीकाकरण और दूसरी जरूरतों पर भी सरकार पूरी संवेदनशीलता से काम कर रही है.  

calenderIcon 13:39 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि आज देशभर में लगभग 70 लाख स्वयं सहायता समूह हैं, जिनसे लगभग 8 करोड़ बहनें जुड़ी है. पिछले 6-7 सालों के दौरान स्वयं सहायता समूहों में तीन गुना से अधिक की बढ़ोतरी हुई है, तीन गुना बहनों की भागीदारी सुनिश्चित हुई है. 

calenderIcon 13:38 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश को सिंगल यूज़ प्लास्टिक से मुक्त करने का अभी अभियान चल रहा है. इसमें सेल्फ हेल्प ग्रुप्स की दोहरी भूमिका है. आपको सिंगल यूज़ प्लास्टिक को लेकर जागरूकता भी बढ़ानी है और इसके विकल्प के लिए भी काम करना है.  

calenderIcon 13:38 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में बने खिलौनों को भी सरकार बहुत प्रोत्साहित कर रही है, इसके लिए हर संभव मदद भी दे रही है. विशेष रूप से हमारे आदिवासी क्षेत्रों की बहनें तो पारंपरिक रूप से इससे जुड़ी हैं. इसमें भी SHG के लिए बहुत संभावनाएं हैं. 

calenderIcon 13:36 (IST)
shareIcon

आजादी के 75 वर्ष का ये समय नए लक्ष्य तय करने और नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ने का है. सरकार लगातार वो माहौल, वो स्थितियां बना रही है जहां से आप सभी बहनें हमारे गांवों को समृद्धि और संपन्नता से जोड़ सकती हैं.  

calenderIcon 13:36 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि फूड प्रोसेसिंग से जुड़े उद्यम हो, महिला किसान उत्पादक संघ हो या फिर दूसरे स्वयं सहायता समूह, बहनों के ऐसे लाखों समूहों के लिए 1,600 करोड़ रुपये से अधिक राशि भेजी गई है. 

calenderIcon 13:35 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि महिलाओं में उद्यमशीलता का दायरा बढ़ाने के लिए, आत्मनिर्भर भारत के संकल्प में अधिक भागीदारी के लिए आज बड़ी आर्थिक मदद जारी की गई है.  

calenderIcon 13:30 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि जब हमारी सरकार आई तो हमने देखा कि देश की करोड़ों बहनें ऐसी थीं जिनके पास बैंक खाता तक नहीं था, जो बैंकिंग सिस्टम से कोसों दूर थीं. इसलिए हमने सबसे पहले जनधन खाते खोलने का बहुत बड़ा अभियान शुरू किया.  

calenderIcon 13:26 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने काह कि कोरोना में जिस प्रकार से हमारी बहनों ने स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से देशवासियों की सेवा की वो अभूतपूर्व है. मास्क और सेनेटाइज़र बनाना हो, ज़रूरतमंदों तक खाना पहुंचाना हो, जागरूकता का काम हो, हर प्रकार से आपकी सखी समूहों का योगदान अतुलनीय रहा है.