logo-image

Manohar International Airport का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, कही ये बात

PM Narendra Modi inaugurates Manohar International Airport, Mopa in Goa: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोवा के दूसरे इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया है. ये एयरपोर्ट मोपा में है. उत्तरी गोवा जिले के मोपा में स्थित इस एयरपोर्ट का नाम गोवा...

Updated on: 11 Dec 2022, 09:57 PM

highlights

  • गोवा के दूसरे इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन
  • साल 2016 में पीएम मोदी ने किया था शिलान्यास

पणजी:

PM Narendra Modi inaugurates Manohar International Airport, Mopa in Goa: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गोवा के दूसरे इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया है. ये एयरपोर्ट मोपा में है. उत्तरी गोवा जिले के मोपा में स्थित इस एयरपोर्ट का नाम गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री मनोहर पर्रिकर के नाम पर रखा गया है. इस एयरपोर्ट का पूरा नाम मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Manohar Parrikar International Airport) है. ये गोवा में दूसरा हवाई अड्डा है, पहला डाबोलिम में स्थित है.  इस दौरान उनके साथ गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मौजूद रहे.

पहले की सरकारें देती थी वोटबैंक को प्राथमिकता

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में आधारभूत संरचना को लेकर दशकों तक जो दृष्टिकोण रही उसमें सरकारों द्वारा लोगों की जरूरत से ज्यादा वोट बैंक को प्राथमिकता दी गई. इस वजह से अक्सर ऐसी परियोजनाओं पर हजारों करोड़ रुपए खर्च किए गए जिसकी जरूरत नहीं थी. इसी वजह से अक्सर जहां आधारभूत संरचना लोगों के लिए जरूरी हुआ करता था, उसे नजरअंदाज कर दिया जाता था.

इस हवाई अड्डे से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार केंद्र मे थी तब इस हवाई अड्डे की प्लानिंग हुई थी. मगर उनकी सरकार जाने के बाद इस हवाई अड्डे के लिए बहुत कुछ नहीं किया गया. लंबे समय तक ये प्रोजेक्ट लटका रहा. उन्होंने कहा कि 2014 के बाद हमने सभी प्रक्रियाएं तेजी से शुरू की और 6 साल पहले मैंने यहां आकर इसकी आधारशिला रखी. कई अड़चनों के बाद आज ये शानदार हवाई अड्डा बनकर तैयार है. उन्होंने कहा कि इस हवाई अड्डे से निश्चित रूप से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. 2 हवाई अड्डा होने से कार्गो हब के रूप में भी गोवा के लिए संभावनाएं बहुत बढ़ गई हैं.

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा विमानन मार्केट

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से पहले सरकारों को जो रवैया था उससे हवाई यात्रा एक लक्जरी के रूप में स्थापित हो गई थी. इसका लाभ ज्यादातर समृद्ध लोग ही उठा पाते थे. पहले की सरकारों ने सोचा ही नहीं कि सामान्य वर्ग और मध्यम वर्ग भी उतना ही हवाई यात्रा करना चाहता है. इसलिए तब की सरकारें आवाजाही के तेज माध्यमों पर निवेश करने से बचती रही. इसका नतीजा ये हुआ कि हवाई यात्रा से जुड़े, इतनी बड़ी संभावना होने के बावजूद भी हम उसमें पीछे रह गए. अब देश विकास की सोच के साथ आगे बढ़ रहा है तो हम इनके नतीजे भी देख रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा विमानन मार्केट बन गया है. पिछले 8 वर्षों में भारत ने पर्यटकों के लिए 'यात्रा सुगमता' को बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया है. हमने आगमन पर वीजा की सुविधा बढ़ाई है और वीजा प्रक्रिया को सरल बनाया है.

गोवा रच रहा है नया इतिहास

इस दौरान केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि गोवा में पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का उद्घाटन हो रहा है. यहां नया इतिहास रचा जा रहा है कि एक शहर में 2-2 हवाई अड्डे हो गए. पूर्व सरकारों में 1 साल में 1 हवाई अड्डे का निर्माण नहीं होता था लेकिन आज 1 साल में कई हवाई अड्डों का निर्माण होता है.