News Nation Logo
Banner

PM नरेंद्र मोदी आज करेंगे चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव का शुभारंभ, विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह 11 बजे चौरी चौरा कांड के शताब्दी वर्ष समारोह का नई दिल्ली से ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे. कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी ऑनलाइन जुड़ेंगी. वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य समारोह स्थल चौरी चौरा पर मौजूद रहेंगे. 

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 04 Feb 2021, 08:26:33 AM
PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह 11 बजे चौरी चौरा कांड के शताब्दी वर्ष समारोह का नई दिल्ली से ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे. चौरी चौरा कांड का देश की आजादी में अहम योगदान है. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी डाक टिकट और विशेष आवरण भी जारी करेंगे. कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी ऑनलाइन जुड़ेंगी. वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य समारोह स्थल चौरी चौरा पर मौजूद रहेंगे. 

मुख्यमंत्री योगी की पहल पर सरकार चौरी चौरा के शहीदों और उनके परिजनों को सम्मान दे रही है. इस घटना को माध्यमिक शिक्षा विभाग यूपी बोर्ड के पाठयक्रम में भी शामिल करने जा रहा है. छात्रों को शहीदों के स्‍थल चौरी चौरा का भ्रमण भी कराया जाएगा. समारोह की शुरुआत गुरुवार सुबह 8.30 बजे प्रभात फेरी से होगी। 10 बजे पूरे प्रदेश में एक साथ, एक समय पर वंदे मातरम् गूंजेगा.

बता दें कि गोरखपुर के चौरी चौरा में 4 फरवरी 1922 में आजादी के वीर जवानों ने अंग्रेजी हुकूमत से भिड़ंत के बाद पुलिस चौकी में आग लगा दी थी. इस घटना में 11 सत्याग्रही शहीद हो गए थे, जबकि 22 पुलिस कर्मियों की मौत हो गई थी.   

विश्व रिकॉर्ड बनाने की भी तैयारी
चौरी चौरा समारोह में वंदे मातरम् गायन का विश्व रिकॉर्ड बनाने की भी तैयारी है. इसका अभियान बुधवार से शुरू हो गया. इसके तहत वंदे मातरम् के पहले छंद के गायन का वीडियो अपलोड करना है. गुरुवार 12 बजे तक 50 हजार वीडियो अपलोड करने की तैयारी है. इसमें कार्यक्रम स्थल से एक वीडियो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अपलोड करेंगे. 

First Published : 04 Feb 2021, 07:50:28 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.